Asia Cup T20 Match ( IND vs HK) : भारत ने हांगकांग को 40 रन से हराकर सुपर चार में बनाई जगह

भारत ने बुधवार को यहां एशिया कप टी20 क्रिकेट मैच में हांगकांग को 40 रन से हराकर सुपर चार में प्रवेश किया। बता दे कि भारत ने टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया था।

भारत ने सूर्यकुमार यादव की 26 गेंद में 68 रन की आक्रामक पारी और विराट कोहली (नाबाद 59 रन) के अर्धशतक से बुधवार को यहां एशिया कप टी20 क्रिकेट मैच में हांगकांग को 40 रन से हराकर ग्रुप ए से सुपर चार में प्रवेश किया। वह सुपर चार में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी है। अफगानिस्तान पहले ही यहां पहुंच गई है, ऐसे में अब तय है कि भारतीय टीम अपनी ग्रुप में नंबर-1 पर रहेगी। बता दे कि भारत ने टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया था।
वही ,अब हर किसी की नजर 2 सितंबर को खेल जा रहे पाकिस्तान-हॉन्ग कॉन्ग के मैच पर होगी। क्योंकि अगर पाकिस्तान यह मैच जीत जाती है तो वह भी सुपर-4 में अपनी जगह बना लेगी। ऐसे में 4 सितंबर को भारत और पाकिस्तान का मुकाबला तय माना जाएगा। शेड्यूल के अनुसार, 4 सितंबर को ग्रुप-ए में पहले और दूसरे नंबर पर रहने वाली टीमों का का मैच होगा। 
बता दे कि, भारत ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद दो विकेट पर 192 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में हांगकांग की टीम ने पूरे ओवर खेले और पांच विकेट गंवाकर 152 रन बनाये।
‘प्लेयर ऑफ द मैच’ सूर्यकुमार और कोहली ने तीसरे विकेट के लिये 98 रन की नाबाद साझेदारी निभायी। इन दोनों में सूर्यकुमार ने काफी आक्रामक बल्लेबाजी की, उन्होंने 26 गेंद में छह छक्के और इतने ही चौके जमाये जिससे कोहली का अर्धशतक थोड़ा फीका पड़ गया।
कोहली ने काफी समय के बाद अर्धशतक जड़ा। इससे पहले उन्होंने इस साल 18 फरवरी को कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ 52 रन बनाये थे। पाकिस्तान के खिलाफ 34 गेंद में 35 रन की पारी खेलने वाले कोहली ने 44 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्के जड़े।
सूर्यकुमार 42 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे, उन्होंने अंतिम ओवर में हारून अरशद पर पांच गेंद में चार गगनचुंबी छक्के जड़ दिये जिससे उन्होंने महज 22 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर दिया। इस 20वें ओवर में भारत ने 26 रन जोड़े।
भारत की शुरूआत धीमी रही जिसमें केएल राहुल (36) और कप्तान रोहित शर्मा (21) बड़ी पारी नहीं खेल सके।
चोट से वापसी कर रहे राहुल से अच्छे स्कोर की उम्मीद थी लेकिन 36 रन के लिये उन्होंने 39 गेंद लीं। उन्होंने दो छक्के जड़े जिसमें से एक फ्री हिट पर लगा।
कप्तान रोहित भी 13 गेंद में दो चौके और एक छक्का लगाकर आउट हो गये, उन्हें आयुश शुक्ला ने आउट किया। रोहित इस दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 3,500 रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के तौर पर 12,000 रन भी पूरे किये।
मोहम्मद गजनफर की गेंद को स्वीप करने के प्रयास में राहुल विकेटकीपर को कैच देकर आउट हो गये।
टीम ने 13 ओवर में इन दोनों के विकेट गंवा दिये थे जिससे स्कोर दो विकेट पर 94 रन था। फिर कोहली और सूर्यकुमार क्रीज पर थे जिन्हाोंने महज 42 गेंद में नाबाद 98 रन की साझेदारी निभायी।
टीम ने अंतिम तीन ओवर में 54 रन जोड़े।
हांगकांग के लिये इस पहाड़ से लक्ष्य तक पहुंचना नामुमकिन था, पर उसके बल्लेबाजों ने शानदार जज्बा दिखाया और केवल पांच विकेट गंवाये। टीम ने अंतिम दो ओवर में 33 रन जोड़े।
भारत के लिये आवेश खान सबसे खर्चीले साबित हुए जिन्होंने चार ओवर में 53 रन देकर एक विकेट झटका। अर्शदीप सिंह ने भी चार ओवर में 44 रन लुटाये और एक विकेट झटका।
हांगकांग टीम ने दूसरे ही ओवर में यासिम मुर्तजा (09) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने दो चौके जड़े। कप्तान निजाकत खान (10) रविंद्र जडेजा के शानदार क्षेत्ररक्षण का शिकार होकर रन आउट हुए।
बाबर हयात हालांकि टिककर खेले, उन्होंने 35 गेंद की पारी के दौरान तीन चौके और दो छक्के से 41 रन की पारी खेली। 12वें ओवर में जडेजा की अराउंड द स्टम्प गेंद उनके बल्ले का किनारा लगकर र्शाट थर्डमैन पर आवेश खान के हाथों में समां गयी।
आवेश खान ने 15वें ओवर में एजाज खान (14 रन) को बोल्ड किया।
कप्तान रोहित ने 17वें ओवर में कोहली को गेंद थमायी जिन्होंने एक ओवर में छह रन दिये।
भुवनेश्वर कुमार ने तीन ओवर में 15 रन देकर एक विकेट हांगकांग के किंचित शाह (30 रन) के रूप में झटका। किंचित आउट होने वाले पांचवें खिलाड़ी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + nineteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।