अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ पंजा मार, भुवनेश्वर कुमार ने बनाए रिकॉर्ड

2022 एशिया कप में भारत का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है। लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है। जिसमे विराट कोहली और भुवनेश्वर का नाम सबसे ऊपर है। बल्लेबाज़ी में जहाँ विराट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ रहे। वहीँ गेंदबाज़ी में भुवनेश्वर कुमार सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे। भुवनेश्वर ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ घातक गेंदबाज़ी करते हुए पांच विकेट हासिल किए। भुवी की घातक गेंदबाज़ी के बदलौत भारत ने अफ़ग़ानिस्तान को मैच में 101 रनो से हराया। 
दुबई की पिच पर स्विंग होती गेंदों से अफ़ग़ानिस्तान के बल्लेबाज़ों को छकाने वाले भुवी ने इस मैच में काफी कंजूसी से गेंदबाज़ी की। भुवनेश्वर कुमार ने अपने चार ओवर के स्पेल में मात्र 4 दिए। इन चार ओवर में भुवी ने एक ओवर मेडन भी फेंका। भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे सस्ता स्पेल कराया कल दुबई के मैदान पर। यानी भुवेनश्वर कुमार ने भारत के लिए सबसे इकोनोमिकल स्पेल कराया। भुवनेश्वर की स्विंग होती गेंद को देखकर इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे केएल राहुल ने भुवी से नई गेंद से लगातार 4 ओवर करवा दिए और भुवनेश्वर कुमार ने उन्हें बिना निराश किए इन चार ओवर में 5 विकेट झटके। भुवनेश्वर कुमार का यह इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में दूसरा फाइव विकेट हॉल है।
 एक भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा टी20 क्रिकेट में दूसरा सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आंकड़ा। इसके अलावा एक कैलेंडर वर्ष में एक भारतीय गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अब भुवी के नाम होगया। इसे पहल यह रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह के नाम था। बुमराह ने 2016 में 21 मैचों में 28 विकेट हासिल किये थे। भुवी ने 2022 में 22 टी20 मैचों में 31 विकेट लिए है। 
इसी के साथ भुवी ने जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को भी पीछे छोड़ दिया है। भुवनेश्वर कुमार अब भारत के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बना गए है। भुवि की अब 77 मैचों 84 विकेट होगए है। वहीँ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर युजवेंद्र चहल है जिनके नाम 83 विकेट है इस फॉर्मेट में। इसके बाद तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह है जिनके नाम 69 विकेट है। भुवनेश्वर कुमार अभी इस एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ है 5 मैचों में उनके नाम 11 विकेट है। वहीँ दूसरे नंबर पाकिस्तान के मोहम्मद नवाज़ हिअ जिनके नाम 4 मैचों में 8 विकेट है। हालाँकि भारत का इस  एशिया कप में अब सफर खत्म हो चूका है और अब 20 सितम्बर से भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ टी20 सीरीज में भिड़ेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।