ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बावजूद भारत को इन क्षेत्र में सुधार की जरूरत

वहीं दूसरी तरफ है प्रोटियाज की टीम, जो कि काफी मजबूत स्थिति में दिख रही है और भारत के खिलाफ विश्व कप से पहले ये तीन मुकाबले खेलने वाली है, वहीं भारत का सामना विश्व कप में भी साउथ अफ्रीका के साथ होने वाला है लीग स्टेज में.

कल से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मुकाबले की सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा, जिसमें भारत के प्लेइंग-11 पर सबकी नजर होगी. भारत के बल्लेबाजी में पहले एक कन्फ्यूजन थी कि दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किस खिलाड़ी को मौका दिया जाए, बार-बार दोनों को लेकर असमंजस बने रहते थे कि किस खिलाड़ी को प्लेइंग-11 में रखा जाए. 

1664263073 1
तो अब कप्तान रोहित और कोच राहुल द्रविड़ के मन से ये कनफ्युजन निकल चुका है कि इन दो खिलाड़ियों में से किसे प्लेइंग-11 में बनाए रखना है. दिनेश कार्तिक ने जिस तरह का खेल दिखाया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, उससे ये तो साफ हो गया है कि ऋषभ को अब मौके ना के बराबर ही मिलने वाले हैं. वहीं भारत के लिए ओपनिंग जोड़ी भी चिंता का विषय है. रोहित अगर चल दिए तो केएल राहुल आउट हो जाते है और कभी रोहित आउट हो जाते है तो राहुल का बल्ला बोलता है, मगर दोनों मिलकर एक अच्छी ओपनिंग भारत को नहीं दे पा रहे है, जिसमें भारतीय टीम मैनेजमेंट एक बार जरूर गौर फरमाएगी. 
1664263082 2
वहीं दूसरी तरफ गेंदबाजी भारत के लिए एक बहुत बड़ा चिंता का विषय हैं. भुवी डेथ ओवर में लगातार विफल हो रहे थे, उसके बाद लोगों को लगा कि टीम में बुमराह शामिल हो जाएंगे तो सब सही हो जाएगा, टीम बैलेंस में आ जाएगी, पर वो भी हमें देखने को नहीं मिला, यहां तक की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी मुकाबले में वो हुआ जो हमें कभी देखने को नहीं मिला था. बुमराह उस दिन से पहले वो गेंदबाज थे, जो कभी भी टी20 फॉर्मेट के अपने 4 ओवर में 50 रन नहीं दिए थे, पर उस दिन बुमराह का यह रिकॉर्ड टूट गया. 
1664263090 3
वहीं मोहम्मद शमी को लेकर भी लोगों का मानना था कि वो टीम में कुछ परिवर्तन करेंगे गेंदबाजी डिपार्टमेंट में, मगर वो कोरोना संक्रमित हो गए और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें टीम से बाहर जाना पड़ा, वहीं अब वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी सीरीज से बाहर हो चुके हैं और उनके जगह पर उमेश यादव अभी भी बने रहेंगे,जोकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी जगह पर टीम में शामिल हुए थे. 
1664263100 4
वहीं दूसरी तरफ है प्रोटियाज की टीम, जो कि काफी मजबूत स्थिति में दिख रही है और भारत के खिलाफ विश्व कप से पहले ये तीन मुकाबले खेलने वाली है, वहीं भारत का सामना विश्व कप में भी साउथ अफ्रीका के साथ होने वाला है लीग स्टेज में. इस टीम के खिलाफ सीरीज में भारत के इनफॉर्म ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी मौजूद नहीं है, उन्हें आराम दिया गया है और उनके जगह पर शहबाज अहमद को दिया गया है, जो शायद अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू भी कर सकते हैं. तो कल से देखा जाएगा कि क्या करती है भारतीय टीम मिशन मेलबर्न से पहले अपने अंतिम टी20 सीरीज में.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + seventeen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।