लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

डी कॉक ने ‘फेक फील्डिंग’ से फखर जमां को बनाया अपना शिकार, महज इतने रन से बल्लेबाज का दोहरा शतक रहा सूखा

हाल ही में साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में अफ्रीकी टीम यह मैच 17 रनों से जीतने में सफल रही।

हाल ही में साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में अफ्रीकी टीम यह मैच 17 रनों से जीतने में सफल रही। ऐसे में 342 रनों का पीछा करने मैदान पर उतरी पाक टीम ने एक समय पर तो पूरी तरह से हथियार गिए थे,लेकिन इस बीच फिर पाकिस्तान के ओपनर फखर जमां ने हार नहीं मानते हुए  खूब वाहवाही लूट ली। 
1617615035 21
जी हां दरअसल फखर ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी का दम दिखाया और 193 रनों की बेहतरीन पारी खेली। जिसमें उन्होंने 155 गेंदों में 18 चौके और 10 छक्के जड़े। हालांकि फखर जमां जिस तरह से बोल्ड हुए इसकी उम्मीद तो शायद किसी को भी नहीं थी। जब फखर अपने दोहरे शतक के बेहद करीब थे उस दौरान दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने उन्हें रन आउट किया। लेकिन इस दौरान महत्वपूर्ण बात डी कॉक ने उन्हें जिस तरह से आउट किया है वो चारों तरफ चार्चा का विषय बना हुआ है। 
1617614944 19
कैसे आउट हुए फखर?

दरअसल अंतिम ओवर शुरू ही हुआ था कि इसकी पहली गेंद पर फखर जमां शॉट खेलते ही जल्दी से 2 रन लेने के लिए दौड़े कि इस बीच डी कॉक ने अपनी चालाकी दिखाते हुए गेंदबाज की ओर उंगली दिखाई ऐसे में फखर को यह लगा शायद थ्रो गेंदबाजी एंड पर आ रहा है और वो अपना दूसरा रन लेने में थोड़ा स्लो हो गए। ऐसे में फील्डर ने गेंदबाज की ओर फेंकने की बजाए डी कॉक की तरह फेंक दी जो सीधा जाकर स्टंप पर लगी और बल्लेबाज आउट हो गया। यही नहीं इस दौरान डी कॉक ने अपनी गलत फील्डिंग से फखर को महज 7 रन से उनका दोहरा शतक जडऩे से भी रोक लिया। 
वैसे फखर जमां की इस तरह की शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। बता दें साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच मौजूदा समय में 1-1 की बराबरी पर है ऐसे में जो टीम अंतिम और निर्णयक मुकाबला जीतेगी वो इस सीरीज का खिताब अपने नाम दर्ज कर लेगी। 
1617614912 18
फखर जमां को इस तरह गलत तरीके से आउट करने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने अपना गुस्सा भी जाहिर किया। लोग इसे खेल-भावना के खिलाफ बता रहे हैं।

कुछ ऐसा है आईसीसी का नियम
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल के नियम 41.5 के अनुसार ‘फेक फील्डिंग’ का नियम कहता है कि किसी भी फील्डर के लिए जानबूझकर, अपने शब्दों से अथवा एक्शन से स्ट्राइकर के गेंद खेलने के बाद किसी भी बल्लेबाज का ध्यान भटकाना, बहकाना अथवा बाधा पैदा करना गलत है। 
1617614644 16
यदि अंपायर यह पाता है कि किसी फील्डर ने जानबूझकर गलती की है तो वह खिलाड़ी को नॉटआउट करार दे सकता है और गेंद डेड बॉल हो जाएगी। इसके साथ ही बैटिंग कर रही टीम को पांच रन दिए जाएंगे।  इसके साथ ही उस गेंद पर बने रन भी टीम को मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 5 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।