भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मुकाबला कल, देखिये कौन किसपर रहा है अब तक भारी

ओवरऑल रिकॉर्ड में तो भारत ऑस्ट्रेलिया से काफी आगे है लेकिन जब दोनों टीमों के बीच भारतीय सरजमीं पर मुकाबले हुए तो ऑस्ट्रेलिया ने कड़ी टक्कर दी है। भारत की धरती पर अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 8 मुकाबले खेले गए है जिसमें भारत ने 4 में जीत हासिल की है

 मंगलवार 20 सितंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की टी20 सीरीज खेली जाएगी। टी20 वर्ल्ड कप से पहले दोनों टीमों के पास अपनी तैयारियों को परखने का आखिरी मौका होगा। सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। उसे फेल आइए देखते है दोनों टीमों में कौन किस पर रहा है भारी।
1663588186 team india discussion apअगर दोनों टीमों की आमने सामने की बात करें तो, टी20 फॉर्मेट में दोनों टीमों के बीच कुल 23 मुकाबले खेले गए है जिसमें भारत ने 13 मुकाबलों में जीत दर्ज़ की है वहीँ ऑस्ट्रेलिया ने 9 मुकाबलों में जबकि एक मुकाबले का कोई रिजल्ट नहीं रहा था। ओवरऑल रिकॉर्ड में तो भारत ऑस्ट्रेलिया से काफी आगे है लेकिन जब दोनों टीमों के बीच भारतीय सरजमीं पर मुकाबले हुए तो ऑस्ट्रेलिया ने कड़ी टक्कर दी है। भारत की धरती पर अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 8 मुकाबले खेले गए है जिसमें भारत ने 4 में जीत हासिल की है और ऑस्ट्रेलिया ने 3 में जबकि एक मुकाबले का कोई परिणाम नहीं निकला था। वहीँ ऑस्ट्रेलिया में दोनों टीमों के बीच 12 मुकाबले खेले गए है जिसमें भारत ने 7 बार जीत हासिल की है और ऑस्ट्रेलिया ने 4 बार।
1663588199 photos 1662635482द्विपक्षीय सीरीज में आखिरी बार 2020/21 में दोनों टीम एक दूसरे से भिड़ी थी। तब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेली गई थी। लेकिन जब भारत में आखिर बार सीरीज खेली गई थी तब 2019 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2-0 से हराया था। दोनों टीमों के बीच अभी तक 9 टी20 द्विपक्षीय सीरीज खेली जा चुकी है। जिसमें भारत चार बार सीरीज अपने नाम कर चुका है, जबकि ऑस्ट्रेलिया दो बार। वहीँ दो बार सीरीज ड्रॉ रही है। अब देखना होगा कि वर्ल्ड कप कप से पहले इस सीरीज में कौन बाज़ी मरता है। हालाँकि दोनों टीमों में काफी बदलाव भी देखने को मिले है जैसे ऑस्ट्रेलिया में अनुभवी बल्लेबाज़ डेविड वार्नर को आराम दिया गया है वहीँ मिचेल स्टार्क, मिचेल मार्श और मार्कस स्टोइनिस चोटिल होने के कारण इस सीरीज से बाहर है। जबकि भारत की टीम में स्टार गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल भी चोट के बाद फिर से खेलने को तैयार है। विराट कोहली का भी बल्ला अब फॉर्म में है। पहला मुकाबला 20 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा, दूसरा मुकाबला 23 सितंबर को नागपुर में, जबकि आखिरी और तीसरा मुकाबला 25 सितंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।