ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 में रोहित शर्मा डेथ ओवर की परेशानी को कैसे करेंगे दूर ?

पिछले कुछ मैचों को देखें तो भारत टीम अंत के ओवरों में जाकर मैच को अपने हाथ से गावं दिया है। टी20 क्रिकेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार का डेथ ओवर में लगातार ख़राब गेंदबाज़ी भारत के लिए हार का कारण बन रहा है। भुवनेश्वर कुमार पिछले चार टी20 मुकाबलों में 19वे ओवर में 59 रन दिए है।

टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 टी20 मुकाबले खेलने है। जिसमें से एक मुकबला 20 सितम्बर को खेला जा चूका है और भारत की डेथ ओवर की परेशानी साफ़ नज़र आ रही है। 208 रन बनाने के बाद भी भारत को हार का सामना करना पड़ा। अब रोहित एंड कंपनी के पास वर्ल्ड कप से पहले केवल पांच मुकाबले बचे है और ऐसा लग रहा है भारत के पास अंत के ओवर में गेंदबाज़ी करने वाला गेंदबाज़ ही नहीं है। 
1663833459 bhuviii
पिछले कुछ मैचों को देखें तो भारत टीम अंत के ओवरों में जाकर मैच को अपने हाथ से गावं दिया है। टी20 क्रिकेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार का डेथ ओवर में लगातार ख़राब गेंदबाज़ी भारत के लिए हार का कारण बन रहा है। भुवनेश्वर कुमार पिछले चार टी20 मुकाबलों में 19वे ओवर में 59 रन दिए है। पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने 17वें ओवर में 15 रन और 19वें ओवर में 16 रन खर्च किए। वहीँ इसे पहले एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ 19वें ओवर में 14 और पाकिस्तान के खिलाफ 19 रन दिए थे। भुवनेश्वर कुमार का लगातार डेथ में रन खर्च करना भारतीय टीम को भारी पड़ रहा है। इस बीच जसप्रीत बुमराह की कमी भारतीय टीम को काफी खली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में बुमराह नहीं खेले थे और अब रिपोर्ट्स के मुताबिक बुमराह दूसरे मैच में उमेश यादव की जगह खलेते हुए दिख सकते है। लेकिन क्या केवल बुमराह के प्लेइंग में आ जाने से डेथ की समस्या का हल निकल जायेगा ? 
1663833475 [getpaidstock.com] 632c125e89bd9
टीम  में हर्षल पटेल चोट के बाद वापसी कर रहे थे और पहले ही मैच में 4 ओवर में 49 रन खर्च कर दिए। हर्षल पटेल अपनी गेंदबाज़ी में वेरिएशन के लिए जाने जाते है और डेथ में भी अच्छी गेंदबाज़ी के लिए, लेकिन इस साल हर्षल पटेल उस फॉर्म में नहीं दिखे है। 2022 में हर्षल पटेल का 16 मैचों में 9 रन प्रति ओवर का इकॉनमी है। वहीँ अगर अर्शदीप सिंह की बात करें, अर्शदीप ने इस साल 11 मुकाबले खेले है, जिसमें उन्होंने केवल 7.38 की इकॉनमी से रन दिए है। वहीँ डेथ ओवर में भी शानदार गेंदबाज़ी की है। एशिया कप में हमने देखा था की आखिरी ओवर में 7 रन डिफेंड करते हुए लास्ट बॉल तक गेम ले गये थे। अब दूसरे मुकाबले में देखना होगा की कप्तान रोहित जसप्रीत बुमराह के साथ अर्शदीप को प्लेइंग में मौका देते है या नहीं। अगर अर्शदीप प्लेइंग में शामिल होते है तो उनकी जगह हर्षल पटेल प्लेइंग से बहार हो सकते है, क्यूंकि भुवनेश्वर नई गेंद से अच्छी ले में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + 16 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।