IND vs SL: भारत ने श्रीलंका का किया सूपड़ा साफ, 238 रन से जीतकर टेस्ट के साथ सीरीज पर कब्जा

भारत ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे डे नाइट टेस्ट मैच में श्रीलंका को 238 रनों से हरा दिया। भारत ने श्रीलंका की दूसरी पारी को तीसरे ही दिन समेटकर गुलाबी गेंद से खेला गया,…

भारत ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे डे नाइट टेस्ट मैच में श्रीलंका को 238 रनों से हरा दिया। भारत ने श्रीलंका की दूसरी पारी को तीसरे ही दिन समेटकर गुलाबी गेंद से खेला गया दूसरा क्रिकेट टेस्ट 238 रन से जीतकर श्रृंखला 2 . 0 से अपने नाम कर ली ।  दो टेस्ट में जीत से भारत को 24 अंक मिले लेकिन रोहित शर्मा की टीम प्रतिशत अंक कम होने के कारण विश्व चैम्पियनशिप तालिका में पांचवें स्थान पर बनी हुई है । भारत के 77 अंक हैं । 
श्रीलंकाई टीम ने तीसरे दिन के शुरूआती सत्र में अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन
जीत के लिये 447 रन के दुरूह लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम ने तीसरे दिन के शुरूआती सत्र में अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन टर्न और असमान उछाल लेती पिच पर भारतीय गेंदबाजों का सामना करना उनके लिये मुश्किल था । 
अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 28 रन से आगे खेलते हुए श्रीलंकाई टीम के लिये दिमुथ करूणारत्ने ने 107 रन बनाये । श्रीलंका की टीम चाय के बाद दूसरी पारी में 208 रन पर आउट हो गई। 
 बल्लेबाज करूणारत्ने ने अपना 14वां टेस्ट शतक
बायें हाथ के बल्लेबाज करूणारत्ने ने अपना 14वां टेस्ट शतक जसप्रीत बुमराह को चौका लगाकर पूरा किया । उन्हें क्रीज पर जमने में समय जरूर लगा लेकिन बाद में उन्होंने सहज होकर खेला ।  बुमराह ने 23 रन देकर तीन विकेट लिये । मैच में वह 47 रन देकर आठ विकेट लेने में कामयाब रहे । अपनी धरती पर एक पारी के पांच विकेट उन्होंने पहली बार लिये थे । 
मेंडिस खास तौर पर काफी सहज नजर आये 
रविचंद्रन अश्विन ने चार, अक्षर पटेल ने दो और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट लिया । 
भारत इससे पहले अपनी धरती पर गुलाबी गेंद के दोनों टेस्ट जीते थे । बांग्लादेश को कोलकाता में 2019 में और इंग्लैंड को अहमदाबाद में 2021 में भारतीय टीम ने दिन रात के टेस्ट में हराया था ।  इससे पहले मेंडिस और करूणारत्ने ने आत्मविश्वास के साथ खेलना शुरू किया । मेंडिस खास तौर पर काफी सहज नजर आये और उन्होंने जडेजा को एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया । वह हालांकि अश्विन का शिकार हुए और विकेट के पीछे कैच दे बैठे । 
मेंडिस ने फ्रंट और बैकफुट पर प्रभावी प्रदर्शन किया 
मेंडिस और करूणारत्ने दोनों ने अपने पैरों का बखूबी इस्तेमाल करके भारतीय स्पिनरों का सामना किया । मेंडिस ने फ्रंट और बैकफुट पर प्रभावी प्रदर्शन किया । उनके आउट होने से दूसरे विकेट की 96 रन की साझेदारी भी टूट गई ।  जडेजा ने एंजेलो मैथ्यूज (एक) और अश्विन ने धनंजय डिसिल्वा (चार) को पवेलियन भेजा । करूणारत्ने को जडेजा की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट करार दिया गया लेकिन उन्होंने डीआरएस लिया जिसमें साफ नजर आया कि गेंद उनकी जांघ के पैड से टकराकर पंत के हाथ में गई थी ।  उन्होंने अक्षर पटेल की गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।