भारत और पाकिस्तान एशिया कप में 14 बार भीड़ चुके, देखिये कौन है किस पर भारी

आज हम यहाँ बात करेंगे भारत और पाकिस्तान कितनी बार एशिया कप में आपस में भिड़े है और कौन किस पर रहा है भारी। एशिया कप में दोनों देशो की बीच अभी तक कुल 14 बार भिड़ंत हुई है जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 8 मुकाबलों में हराया है जबकि पाकिस्तान ने भारत को 5 बार।

27 अगस्त से एशिया कप की शुरुआत है, जिसमें भारत का पहला ही मुकाबला पाकिस्तान के साथ 28 अगस्त को होना है। एशिया कप का यह 15वां संस्करण है और 2016 केबाद दूसरी बार ये टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। क्रिकेट की जब बात होती है तो सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा भारत और पाकिस्तान की बीच देखी जाती है। दोनों देशो के बीच जभी मुकाबला होता है पूरी दुनिया की उसपर नज़र होती है। 
आज हम यहाँ बात करेंगे भारत और पाकिस्तान कितनी बार एशिया कप में आपस में भिड़े है और कौन किस पर रहा है भारी। एशिया कप में दोनों देशो की बीच अभी तक कुल 14 बार भिड़ंत हुई है जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 8 मुकाबलों में हराया है जबकि पाकिस्तान ने भारत को 5 बार। वहीँ एक मुकाबले का कोई नतीजा नहीं आया था। एशिया कप में चेस करते हुए टीम को ज्यादा फायदा मिला है। टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने सात तो पाकिस्तान ने तीन बार जीत दर्ज की है। 2008 से दोनों टीमें 8 बार आमने-सामने आ चुकी है और जिस टीम ने भी पहले गेंदबाज़ी की है वो मैच को जीतने में सफल रही है। 8 मुकाबलों में से भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 6 बार जीत हासिल की है, वहीँ पाकिस्तान ने दो बार। 
1661342339 988812 ind v pak afp
ओवरऑल एशिया कप की बात करें तो भारत सबसे सफल टीम रही है। भारतीय टीम ने एशिया कप का ख़िताब 7 बार अपने किया है। जबकि तीन बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। वहीँ पाकिस्तान केवल दो बार ही ख़िताब अपने नाम कर पाया है। हालाँकि एशिया कप की फाइनल में अभी तक भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने को नहीं मिला है। भारत ने अभी तक कुल 10 फाइनल मुकाबले खले है एशिया कप में लेकिन कभी भी उसके सामने पाकिस्तान नहीं रहा है। इन 10 फाइनल मैच में भारत 8 बार श्रीलंका से भिड़ा है जबकि दो बार बांग्लादेश से। वहीँ पाकिस्तान ने 4 बार फाइनल खेला है। अब देखना होगा कि इस बार भारत और पाकिस्तान का फाइनल मैच देखने को मिलता है या नहीं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 − 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।