अफ़ग़ानिस्तान की जीत पर टिकी भारत की किस्मत,फाइनल पहुंचना है तो दूसरी टीमों पर होंगी निगाहें

भारत एशिया कप 2022 के सुपर चार के अपने पहले दोनों मुकाबले हारकर फाइनल की रेस में पीछे हो गया है। सुपर चार के पहले मैच पाकिस्तान के खिलाफ भारत को पांच विकेट और दूसरे मैच में श्रीलंका के खिलाफ छः विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन अगर कुछ समीकरण भारत के पक्ष में जाते है तो भारत अभी भी फाइनल में जा सकता है।

एशिया कप सुपर चार मुकाबले में मंगलवार को भारत को श्रीलंका ने 6 विकेट से हरा दिया जिसके बाद भारत की फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बहुत कम होगयी हैं। लेकिन क्रिकेट के खेल में कुछ भी हो सकता है और अगर इस एशिया कप में भी कुछ ऐसा होता है तो भारत अभी भी फाइनल में पहुंच सकता है। आइये जानते है भारत कैसे फाइनल में पहुंचेगा। 
1662544274 fcad3ykwqaetphc
भारत एशिया कप 2022 के सुपर चार के अपने पहले दोनों मुकाबले हारकर फाइनल की रेस में पीछे हो गया है। सुपर चार के पहले मैच पाकिस्तान के खिलाफ भारत को पांच विकेट और दूसरे मैच में श्रीलंका के खिलाफ छः विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन अगर कुछ समीकरण भारत के पक्ष में जाते है तो भारत अभी भी फाइनल में जा सकता है। सुपर चार के पॉइंट्स  टेबल की बात करें तो श्रीलंका अपने दोनों मैच जीतकर पहले स्थान पर है। इसके बाद पाकिस्तान एक मैच जीतकर दूसरे नंबर है। वहीं भारत अपने दो मैच हारकर तीसरे नंबर है। इसके बाद 4 नंबर पर अफ़ग़ानिस्तान अपना पहला मैच हारकर चौथे नंबर पर है। रनरेट की बात करें तो श्रीलंका और पाकिस्तान का रनरेट पॉजिटिव में है। वहीँ भारत और अफ़ग़ानिस्तान नेगिटिव में है। अब अगर भारत को फाइनल में पहुंचना है तो बुधवार को अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान का मुकाबला महत्वपूर्ण होने वाला है। इस मैच में अफ़ग़ानिस्तान को पाकिस्तान को हराना पड़ेगा। अगर पाकिस्तान आज का मैच जीत जाएगी तो भारत और अफ़ग़ानिस्तान दोनों फाइनल और एशिया कप से बाहर हो जाएंगी। 
भारत को अगर फाइनल में जाना है तो दूसरी टीमों पर निर्भर रहना पड़ेगा। सबसे पहले तो अफ़ग़ानिस्तान पाकिस्तान को हराए, उसके बाद 8 सितम्बर को भारत अफ़ग़ानिस्तान को हरा दे। 9 सितम्बर को श्रीलंका पाकिस्तान को भी हरा दें। लेकिन उसे पहले भारत को अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ बेहतर रन रेट से जीत दर्ज़ करनी होगी। क्यूंकि भारत को अगर फाइनल में जगह बनानी है तो रन रेट पाकिस्तान और अफगानिस्तान से बेहतर होना चाहिए। अगर ऐसा होता तो 11 सितम्बर को एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका और भारत का मुकाबला देखने को मिलेगा। अब देखना होगा की इस एशिया कप में भारत फाइनल में पहुंचता है या फिर पिछले टी20 वर्ल्ड की तरह इस बार भी भारत फाइनल से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।