शतक पूरा करने से चूके शुभमन, 50 साल पुराना गावस्कर का रिकॉर्ड किया अपने नाम

शुभमन गिल के नाम जुड़ने वाला सबसे ताजातरीन रिकॉर्ड है कि वह चौथी बारी में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा सलामी बल्लेबाज बन गए हैं।

अपने छोटे से टेस्ट करियर में शुभमन गिल लगातार कई रिकार्ड अपने नाम करते जा रहे हैं। शुभमन गिल के नाम जुड़ने वाला सबसे ताजातरीन रिकॉर्ड है कि वह चौथी बारी में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा सलामी बल्लेबाज बन गए हैं। शुभमन गिल ने ब्रिस्बेन के गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए चौथे टेस्ट मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार अर्धशतक लगाया।
ब्रिस्बेन टेस्ट मैच के पांचवें दिन यानी मंगलवार को जब शुभमन गिल ने जोस हेजलवुड की गेंद पर वाईड कवर में शॉट लगाकर 2 रन चुराकर अर्धशतक पूरा किया तब उनकी उम्र 21 साल 133 दिन थी। शुभमन गिल से पहले यह रिकॉर्ड भारत के महानतम सलामी बल्लेबाज माने जाने वाले सुनील गावस्कर के नाम था, जिन्होंने 1970-71 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट आफ स्पेन में अपने डेब्यू मैच में नाबाद 67 रन बनाए थे।
शुभमन गिल ने मेलबर्न टेस्ट के साथ क्रिकेट जगत में डेब्यू किया था और वह अब तक 45, 25, 50, 31, 7 और 57 ( यह पारी खबर लिखे जाने तक जारी थी) रनों की पारियां खेल चुके हैं। बता दें कि ब्रिस्बेन टेस्ट के पांचवे दिन भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा (सात) के सुबह जल्दी आउट होने के बाद शुभमन गिल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिये 114 रन की साझेदारी की। इसमें पुजारा का योगदान 26 रन था। इस दौरान पुजारा ने विकेट बचाये रखे तो शुभमन गिल ने रन बनाने का बीड़ा उठाया।
गिल अपने पूरे प्रवाह में दिखे और उन्होंने किसी भी ढीली गेंद को नहीं बख्शा। इस 21 वर्षीय बल्लेबाज ने सहजता से कट और ड्राइव किये और कुछ शार्ट पिच गेंदों पर खूबसूरत पुल शॉट भी लगाये। उन्होंने अपना दूसरा अर्धशतक पूरा करने के बाद मिशेल स्टार्क के बाउंसर को बैकवर्ड प्वाइंट पर 6 रन के लिये भी भेजा।
लंच के बाद पुजारा ने 103वीं गेंद का सामना करते हुए अपना पहला चौका लगाया लेकिन वह गिल थे जिन्होंने अपनी प्रवाहमय बल्लेबाजी जारी रखी। उनके निशाने पर फिर से स्टार्क थे जिनकी शार्ट पिच गेंद को छक्के के लिये भेजने के बाद गिल ने अगली तीन गेंदों पर चौके जड़े। जब भारत एक आकर्षक शतक का इंतजार कर रहा था तब अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे नाथन लियोन की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को ड्राइव करने की कोशिश तो गिल ने स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच दे दिया। गिल ने 146 गेंदें खेली तथा 8 चौके और 2 छक्के लगाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + eleven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।