ऑस्ट्रेलिया से टी20 सीरीज जीतने के बाद आईसीसी टी20 रैंकिंग में भारतीय टीम को हुआ फायदा

भारत इस सीरीज से पहले नंबर दो पर काबिज़ इंग्लैंड से सात अंक आगे थी, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत से भारतीय टीम इंग्लैंड से आठ अंक आगे होगयी है। भारत के इस समय रेटिंग पॉइंट 268 है। वहीँ दूसरे नंबर पर इंग्लैंड टीम के 261 रेटिंग पॉइंट है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज को 2-1 से जीतने के बाद भारत को आईसीसी रैंकिंग में भी फायदा हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच मोहाली में हारने के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने नागपुर और हैदराबाद में जीतकर टी20 रैंकिंग में अपनी बादशाहत को कायम रखा है। भारतीय टीम इस सीरीज की शुरुआत से पहले भी नंबर वन थी, लेकिन इस सीरीज को जीतने के बाद भारतीय टीम को एक अंक का फायदा हुआ है।  
भारत इस सीरीज से पहले नंबर दो पर काबिज़ इंग्लैंड से सात अंक आगे थी, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत से भारतीय टीम इंग्लैंड से आठ अंक आगे होगयी है। भारत के इस समय रेटिंग पॉइंट 268 है। वहीँ दूसरे नंबर पर इंग्लैंड टीम के 261 रेटिंग पॉइंट है। इंग्लैंड टीम को पाकिस्तान के खिलाफ चल रही सीरीज में दो मुकाबले हरने की वजह से रैंकिंग में नुकसान हुआ जिसके कारण भारत और इंग्लैंड में अब ज्यादा अंको का अंतर हो गया है। हालांकि इंग्लैंड के पास अभी मौका है इस अंतर को कम करने का। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच सात मैच की टी20 सीरीज खेली जा रही है, जिसमें चार मुकाबले हो चुके है और इस सीरीज में दोनों टीमों ने 2-2 मैच जीते हैं। अब बचे हुए तीन में से जो दो मुकाबले जीतेगा वो सीरीज जितने के साथ रैंकिंग में आगे बढ़ सकता है। 
 वहीँ इस समय तीसरे स्थान के लिए पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका में टक्कर चल रही है। दोनों ही टीमों के इस समय 258 अंक है। लेकिन अफ्रीका रैंकिंग में तीसरे और पाकिस्तान चौथे नंबर पर है। अगर दोनों टीमों को अपनी रैकिंग में सुधार करनी है तो पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जितनी होगी वहीं साउथ अफ्रीका भी भारत के खिलाफ सीरीज में बेहतर करने की कोशिश करेगा। वहीँ 252 अंक के साथ न्यूज़ीलैंड की टीम पांचवे नंबर पर है और भारत के खिलाफ सीरीज हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया को एक अंक का नुकसान हुआ है। ऑस्ट्रेलिया 250 अंक के साथ छठे नंबर है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।