Search
Close this search box.

IPL 2023 Playoffs : Mumbai की भिड़ंत Lucknow से, LSG के खिलाफ Rohit की टीम को है पहली जीत की तलाश

रोहित शर्मा की कप्तानी में इस टीम ने पांच बार आईपीएल ट्रॉफी जीती हैं। मुंबई ने इस सीजन चार बार 200 या उसे ज्यादा रन का टारगेट चेस किया है। हालाँकि लखनऊ के खिलाफ 177 रन का पीछा करते हुए पांच रन से हार का सामना करना पड़ा था।

आईपीएल के सीजन 16 में 70 मैचों के बाद प्लेऑफ के लिए चार टीमें मिल गई हैं और यह चारों टीमें एकदूसरे के खिलाफ कल से फाइनल में पहुंचने की लड़ाई लड़ेंगी। 23 मई को पहले मुकाबले डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन और चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की भिड़ंत होगी। वहीँ 24 मई को आईपीएल की सबसे सफल टीम पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाइंट्स के बिच मुकाबला होगा। 
1684753430 20230418304l 9ectply
बात करें एलिमिनेटर मुकाबले की तो इसमें पॉइंट्स टेबल पर तीसरे नंबर की टीम और चौथे नंबर की टीम खेलती है और जो इस मुकाबले को हार जाएगा वो सीधा बाहर और जो इसमें जीत हासिल करेगा उसका मुकबला क्वालीफायर में गुजरात और चेन्नई में सो हारेगा उसे मुकाबला होगा। यानी लखनऊ और मुंबई को फाइनल में पहुंचने के लिए दो बार जीतना होगा। हालाँकि पहले बात कर लेते हैं 24 मई के मुकाबले की जिसमें एलएसजी और मुंबई की टीम भिंड़ेगी। अगर दोनों टीमों की तुलना करें तो मुंबई की टीम ऑन पेपर ज्यादा बेहतर दिखती है।  
1684753455 rohitsharmalsgvsmi three four
रोहित शर्मा की कप्तानी में इस टीम ने पांच बार आईपीएल ट्रॉफी जीती हैं। मुंबई ने इस सीजन चार बार 200 या उसे ज्यादा रन का टारगेट चेस किया है। हालाँकि लखनऊ के खिलाफ 177 रन का पीछा करते हुए पांच रन से हार का सामना करना पड़ा था। मुंबई को अभी भी लखनऊ के खिलाफ अपनी पहली जीत की तलाश है। दोनों टीमों के बीच 2022 से अब तक तीन मुकाबले खेल गए हैं और तीनों में लखनऊ की टीम ने जीत दर्ज़ की है। इस सीजन में भी लखनऊ ने मुंबई से जीता हुआ मैच आखिरी ओवर में छीन लिया था। ऐसे में मुंबई की टीम उस हार का बदला भी लेना चाहेगी। 
1684753471 20230516305l oh9yvlv
मुंबई के लिए बल्लेबाज़ी में सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है और दोनों अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ है। वहीँ पिछले मैच में रोहित शर्मा ने भी अर्धशतक लगा के अपनी फॉर्म दिखा दी है। जबकि कैमरून ग्रीन और टीम डेविड ने मिडिल आर्डर में अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं गेंदबाज़ी में जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर के ना होने के बावजूद आकाश मढ़वाल और जेसन बेहरेनडॉर्फ ने शानदार प्रदर्शन किया है। जबकि स्पिन गेंदबाज़ी में पियूष चावला मुंबई का मुख्य हथियार रहे हैं। पियूष पर्पल  कैप की रेस में 20 विकेट लेकर चौथे नंबर पर है। 
1684753500 20230516296l
वहीं लखनऊ की बात करें तो केएल राहुल के बीच सीजन में बाहर होने के बाद क्रुणाल पांड्या ने टीम को अच्छी तरह से संभाला है और टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया। हालाँकि इसमें सबसे बड़ा रोल रहा है बल्लेबाज़ निकोलस पूरन का, जिन्होंने कई बार टीम को अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी से संकट से निकला है और मैच जीताया है। डी कॉक के खेलने से बैटिंग को थोड़ी मजबूती मिली है। वहीँ मिडिल आर्डर में मार्कस स्टोनिस ने भी बल्ले से कमाल की पारी खेली है। मुंबई के खिलाफ स्टोनिस ने डेथ ओवर में बेहतरीन बल्लेबाज़ी की थी। 
1684753539 20230516304l
लखनऊ एक बार फिर पूरन और स्टोनिस से उम्मीद करेगी कि एक अच्छा फिनिश दें। वहीँ गेंदबाज़ी में रवि बिश्नोई ने शानदार प्रदर्शन किया है पुरे सीजन अरु अभी तक 14 मैच में 16  विकेट निकाल चुके है। जबकि तेज़ गेंदबाज़ी में मोहसिन खान के आने से मजबूती मजबूती मिली है। हालाँकि नवील उल हक़ पिछले दो मैचो में काफी ज्यादा महंगे साबित हुए जो चिंता विषय है। अब देखना होगा कि  इस करो या मारो की लड़ाई में रोहित के पलटन बाज़ी मारती है या फिर लखनऊ के नवाब। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।