Michael bracewell का पराक्रम देखकर भारतीय खिलाड़ियों ने दांतों तले उंगली दबा ली, जानें कौन है ये खिलाड़ी

न्यूजीलैंड बल्लेबाज माइकल ब्रेसवेल ने जो अपनी टीम के लिए तूफानी पारी खेली, उससे एक वक्त के लिए भारतीय टीम की जान हलक पर आ गई थी। अपनी टीम की डूबती नैया को पार लगाने की पूरी कोशिश कि ब्रेसवेल ने, मगर आखिरी ओवर में शार्दुल ठाकुर की एक गेंद उनसे एक गलती हो गई और न्यूजीलैंड 12 रन से मुकाबले में पीछे रह गई।

कल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों के वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने रोमांच से भरे मुकाबले में जीत हासिल कर ली। इस मुकाबले में पहले तो भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाते हुए एक कीर्तिमान हासिल कर लिया। वहीं उसके बाद किवी बल्लेबाज माइकल ब्रेसवेल ने जो अपनी टीम के लिए तूफानी पारी खेली, उससे एक वक्त के लिए भारतीय टीम की जान हलक पर आ गई थी। अपनी टीम की डूबती नैया को पार लगाने की पूरी कोशिश कि ब्रेसवेल ने, मगर आखिरी ओवर में शार्दुल ठाकुर की एक गेंद उनसे एक गलती हो गई और न्यूजीलैंड 12 रन से मुकाबले में पीछे रह गई।
1674105820 2
सबसे पहले तो टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया और शुभमन गिल के साथ मिलकर एक सधी हुई शुरुआत दिलाई। हालांकि शुभमन गिल को छोड़ किसी भी बल्लेबाज का बल्ला नहीं बोला। गिल ने 149 गेंदों पर 208 रन की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 9 छक्के और 19 चौके लगाए। वहीं दूसरे जो भारतीय टीम के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे वो रोहित शर्मा ही थे, जिन्होंने 34 रन की पारी खेली। इसके बाद विराट 8, ईशान किशन 5, सूर्यकुमार 31, पांड्या 28 लगातार अपना विकेट गंवाते चले गए। वहीं एक छोड़ पर टिके गिल ने भारतीय पारी को संभाल कर रखा और न्यूजीलैंड के सामने 350 का एक बड़ा लक्ष्य खड़ा कर दिया।
1674105829 3
इसके बाद जब न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी आई, तब भारतीय गेंदबाज शुरुआत से ही उनपर बरस पड़े। सिराज ने अफने रिकॉर्ड को कायम रखते हुए एक बार फिर से पावरप्ले में विकेट हासिल किए और 2022 से सबसे ज्यादा 23 विकेट लेकर नंबर-1 गेंदबाज बने हुए हैं। इसके बाद शमी, पांड्या और कुलदीप ने भी लगातार मेहमान टीम के विकेट चटकाते रहे और 30 ओवर तक अनौपचारिक रूप से भारतीय टीम कहीं ना कहीं जीत का स्वाद चख चुकी थी। हालांकि भारतीय टीम के सामने थी वनडे क्रिकेट की नंबर-1 टीम न्यूजीलैंड, जिन्होंने इस साल का अपना पहला सीरीज पाकिस्तान को उसके घर पर ही हरा कर सीधे भारत के दौरे पर आई थी। 30वें ओवर के बाद इस टीम की सातवें विकेट की साझेदारी करने उतरे माइकल ब्रेसवेल और मिशेल सेंटनर ने गियर बदला और हर ओवर में 6 से ऊपर का रन-रेट लेकर कीवियों के जीत के आस को जगा दिया। दोनों ने मिलकर भारतीय गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। माइकल ब्रेसवेल ने मात्र 78 गेंदों पर 140 रन की पारी खेली तो वहीं सेंटनर ने भी 45 गेंदों पर 57 रन बनाए। दोनों ने मिलकर 162 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की।
1674105837 4
भारत के खिलाफ किसी भी टीम का ये सातवें विकेट के लिए सबसे लंबी साझेदारी रही। वहीं भारतीय टीम के लिए ये हमेशा से परेशानी रही है कि वो किसी भी टीम के पुछ्छले बल्लेबाज को जल्दी आउट नहीं कर पाते हैं। हालांकि माइकल ब्रेसवेल ने अपना शतक मात्र 57 गेंदों पर पूरा किया, जोकि न्यूजीलैंड की टीम की तरफ से ये तीसरा सबसे तेज शतक हैं। इससे पहले कोरे एंडरसन ने सिर्फ 36 गेंदों पर शतक पूरा किया था और दूसरे जेसी राइडर थे, जिन्होंने 46 गेंदों पर शतक लगाया था। ब्रेसवेल इसके अलावा एक और रिकॉर्ड अपने नाम किए। उन्होंने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए चौथे सबसे हाईएस्ट स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने 78 गेंदों पर 140 रन बनाए। इस मामले में पहले स्थान पर है ल्यूक रोची, जिन्होंने 2015 में श्रीलंका के खिलाफ 170 रन की पारी खेली थी। दूसरे स्थान पर हैं ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2017 में 146 रन बनाए थे, वहीं तीसरे स्थान पर श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी थिसारा परेरा है, जिन्होंने 140 रन बनाए थे 2019 में।
1674105849 1
वहीं भारतीय टीम ने रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है और अब दूसरा मुकाबला 21 जनवरी को खेला जाएगा,जिसमें भारतीय टीम की नजर सीरीज पर कब्जा करने पर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 9 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।