Nepal vs UAE के मैच में दर्शक चढ़े पेड़ पर, आसिफ खान ने ODI क्रिकेट में लगाया सबसे तेज़ शतक

इस मैच में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के आसिफ खान ने नेपाल के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ पारी खेलते हुए वनडे क्रिकेट में किसी भी एसोसिएट नेशन के खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज़ शतक लगा दिया है। वहीँ इस मैच को लाइव देखने के लिए क्रिकेट फैंस की इतनी भीड़ स्टेडियम में आई थी कि सारे स्टैंड एकदम खचाखच भरे हुए थे।

16 मार्च को ICC World Cup League 2 के 21वें राउंड का छठा मुकाबला खेला गया, नेपाल और यूएई के बीच, जहाँ यूएई ने आसिफ खान के तूफानी शतक से पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 310 रन बनाए, जिसके जवाब में नेपाल ने डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार 9 रन से जीत हासिल की और वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर के लिए सीधे क्वालीफाई करने में सफलता हासिल की।
1679036786 nepal 1678982223
इस मैच में  संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के आसिफ खान ने नेपाल के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ पारी खेलते हुए वनडे क्रिकेट में किसी भी एसोसिएट नेशन के खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज़ शतक लगा दिया है। वहीँ इस मैच को लाइव देखने के लिए क्रिकेट फैंस की इतनी भीड़ स्टेडियम में आई थी कि सारे स्टैंड एकदम खचाखच भरे हुए थे। यहाँ तक की जिन लोगो को स्टेडियम में जाने की जगह नहीं मिली उन्होंने पेड़ो पर चढ़ कर मैच का लुफ्त उठाया, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। 
नेपाल के कीर्तिपुर में खेले गए इस में यूएई के कप्तान मुहम्मद वसीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। पहला विकेट 19 रन पर गिरने के बाद कप्तान वसीम की 49 गेंदों पर 63 रन और विकेटकीपर-बल्लेबाज वीरित्य अरविंद की 138 गेंदों पर 94 रनों की शानदार पारी देखी गई, दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े और स्कोर को 100 के करीब पहुंचाया। इसके बाद 77 रन के अंदर नेपाल ने यूएई के चार विकेट गिराए और 38 ओवर में 175 रन पर पांच विकेट हो गए। लेकिन इसके बाद आसिफ खान का तूफ़ान देखने को मिला और खान ने अरविंद के साथ 135 रन जोड़कर स्कोर को 50 ओवर में 310 रन तक पहुंचाया। आसिफ खान ने सिर्फ 42 गेंदों पर नाबाद 101 रन बनाए, जिसमें 11 छक्के और 4 चौके लगाए।  नेपाल की तरफ से दीपेंद्र सिंह ने सबसे ज्यादा दो विकेट हासिल किए। 
1679036817 asif khan
यहाँ आपको बता दें कि आसिफ का यह शतक वनडे क्रिकेट में किसी भी एसोसिएट नेशन खिलाड़ी के द्वारा सबसे तेज़ शतक है, वहीँ ओवर-ऑल रिकॉर्ड में यह चौथा सबसे तेज़ शतक है। वहीं सबसे तेज़ वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स एक नाम है, जिन्होंने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 31 गेंदों पर शतक जड़ दिया था। 
1679036850 kushal bhurtel
अब नेपाल की रन चेस की बात कर ले लेते है, टारगेट का पीछा करते हुए 37 रन पर तीन विकेट गिर गए थे कुशाल भुरटेल ने 50 रन, भीम शर्की 67 रन, आरिफ शेख 52 रन और गुलशन झा के नाबाद 52 रन की मदद से नेपाल ने 44 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन बना लिए। लें इसके बाद खराब रोशनी के कारण आगे का खेल नहीं हो सका और डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर नेपाल ने यह मैच 9 रन से जीता। यूएई की तरफ से जुनैद सिद्दीकी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।