श्रीलंका को छठी बार एशिया कप का खिताब जिताने में इन तीन खिलाड़ियों का रहा सबसे ज्यादा योगदान

दुबई में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया और पहले 9 ओवर तक पाकिस्तान के गेंदबाज़ो ने इस फैसले को सही भी साबित किया। श्रीलंका का एक समय स्कोर 9 ओवर में 58 रन पर पांच विकेट था और ऐसा लग रहा था की श्रीलंका की टीम ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाएगी।

रविवार को एशिया कप 2022 का फाइनल खेला गया, जिसमें श्रीलंका ने शानदार जीत हासिल की। श्रीलंका ने फाइनल में पाकिस्तान को 23 रन से हराकर ख़िताब अपने नाम किया। श्रीलंका ने मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 170 रन बनाए। जिसमें भानुका राजपक्षे ने शानदार पारी खेली। वही डिफेंड करते हुए मधुसन और हसरंगा ने बढ़िया गेंदबाज़ी की। 
1662964389 fczjfsvagaaehnk
दुबई में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया और पहले 9 ओवर तक पाकिस्तान के गेंदबाज़ो ने इस फैसले को सही भी साबित किया। श्रीलंका का एक समय स्कोर 9 ओवर में 58 रन पर पांच विकेट था और ऐसा लग रहा था की श्रीलंका की टीम ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाएगी। लेकिन इसके बाद मिडिल आर्डर में बल्लेबाज़ी करने आए भानुका राजपक्षे ने वानिंदु हसरंगा के साथ मिलकर श्रीलंका की पारी को संभाला और दोनों मिलकर 58 रन की साझेदारी की इसके बाद 15 ओवर में हसरंगा के आउट होने के बाद भानुका ने  करुणारत्ने के साथ मिलकर 54 रन की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 170 तक पहुंचाया। भानुका ने 45 गेंदों पर नाबाद 71 की शानदार पारी खेली जिसमें 6 चौके और 3 छक्के शामिल थे। 
1662964403 bhanuka hasaranga
इसके बाद गेंदबाज़ी में श्रीलंका की तरफ हसरंगा ने फिर से कमाल दखाया और पाकिस्तान के तीन महत्वपूर्ण बल्लेबाज़ों को आउट किया,हसरंगा जब पारी का 17वां ओवर करने आये तब क्रीज़ पर सेट बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान थे और हसरंगा ने उन्हें पहली ही गेंद पर कैच आउट कराया और इसके बाद उन्होंने आसिफ अली को बोल्ड किया जो काफी खतरनाक बल्लेबाज़ है लेकिन हसारंगा के खिलाफ वो अपना खाता भी नहीं खो पाए और पवेलियन लौट गए। इसके बाद हसारंगा ओवर की पांचवी गेंद पर खुशदिल शाह को भी आउट कर दिया। और श्रीलंका की जीत लगभग इस ओवर में तय कर दी। हसरंगा ने बल्ले से भी 21 गेंदों पर 36 रन की पारी खेली थी।
 इस मैच में भानुका और हसरंगा के अलावा एक और खिलाड़ी था जिसने श्रीलंका को जीत दिलाने में अहम् भूनिका निभाई। दाएं हाथ का तेज़ गेंदबाज़  प्रमोद मदुशन ने पारी की शुरआत में ही 4था ओवर करने आए और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म और फखर ज़मान को लगातार दो गेंदों पर आउट कर पाकिस्तान को बैकफुट पर ला दिया। इसके बाद 14वें ओवर में जब मोहम्मद रिज़वान और इफ्तिखार अहमद के बीच 71 रन की साझेदारी होगयी थी और श्रीलंका को फिर से विकेट की जरुरत थी। तब भी मदुशन ने इफ्तिखार अहमद को आउट कर श्रीलंका को सफलता दिलाई  नसीम शाह को आउट कर मैच में चारा विकेट लिए। इन तीनो खिलाड़ियों के फाइनल में शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका ने छठी बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।