Virat Kohli ने लगाया IPL का सातवां शतक फिर भी RCB की हार, Chris Gayle के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ा

इस दौरान विराट ने इस सीजन का लगातार दूसरा शतक 60 गेंदों पर लगाया। विराट ने इसे पहले हैदराबाद के खिलाफ चेस करते हुए भी शतक लगाया था। विराट आईपीएल इतिहास में केवल तीसरे बल्लेबाज़ है लगातार मैचों में शतक लगाने वाले। विराट से पहले शिखर धवन 2020 में और जोस बटलर ने 2022 में ये कारनामा किया है।

सुपर संडे को खेले गए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटन के मुकाबले में विराट कोहली का इस आईपीएल का लगातार दूसरा शतक देखने मिला। लेकिन अफोसस आरसीबी की टीम यह मैच नहीं जीत पाई और इसी के साथ उसका एक बार फिर आईपीएल ट्रॉफी जीतने का सपना टूट गया। विराट कोहली एक बार फिर से अकेले अपनी टीम को लेकर चलते हुए दिखे। 
रविवार को खेले गए मुकाबले में पहले तो बारिश और ख़राब मौसम के कारण लगा कि यह मुकाबला हो ही नहीं पाएगा लेकिन बारिश रुकी और फिर खेले थोड़ी देरी से शुरू हुआ और आरसीबी पहले बैटिंग करने उतरी और विराट- फाफ ने एक बार फिर तेज़ शुरआत की और पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े। फाफ डु  प्लेसिस 28 रन बनाकर आउट हुए और इसके बाद मैक्सवेल और महिपाल लोमरोर भी चलते बने।
1684735073 virat and faf
 लेकिन एक तरफ विराट टिके रहे और पहले ब्रेसवेल के साथ 47 रन और फिर अनुज रावत के साथ 64 रन जोड़े कर टीम का स्कोर 197  रन तक पहुंचाया। इस दौरान विराट ने इस सीजन का लगातार दूसरा शतक 60 गेंदों पर लगाया। विराट ने इसे पहले हैदराबाद के खिलाफ चेस करते हुए भी शतक लगाया था। विराट आईपीएल इतिहास में केवल तीसरे बल्लेबाज़ है लगातार मैचों में शतक लगाने वाले। विराट से पहले शिखर धवन 2020 में और जोस बटलर ने 2022 में ये कारनामा किया है। 
1684735091 viraaat bhia
वहीँ विराट का यह शतक आईपीएल का सातवां शतक है। यह आईपीएल में किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा सबसे ज्यादा हैं। इसे पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के  नाम था, जिन्होंने आईपीएल में 6 शतक लगाए हैं। वहीँ ओवरऑल टी20 क्रिकेट में विराट के नाम 8 शतक हो गए हैं जो किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा हैं। इतना ही नहीं इस शतक की मदद से विराट ने इस सीजन 600 रन का आंकड़ा भी पार किया। विराट ने 14 मैचों में 2 शतक और 6 अर्धशतक की मदद से कुल 639 रन बनाए है। उनका स्ट्राइक रेट भी 140 का रहा है। वहीँ विराट ने आईपीएल में केएल राहुल के बाद सबसे ज्यादा बार 600 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। केएल राहुल ने चार सीजन में 600 से ज्यादा रन बनाए हैं जबकि विराट ने तीन सीजन में। विराट आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं, 237 मैचों में उनके नाम 7,263 रन हैं। 
1684735103 viraat
हालाँकि इस मैच में आरसीबी को सिर्फ जीत दर्ज़ करनी थी और वो प्लेऑफ में क्वालीफाई कर जाती। लेकिन उनकी उम्मीदों पर गुजरता के स्टार बल्लेबाज़ शुभमन गिल ने पानी फेर दिया और उन्होंने भी शतक लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इसी के साथ आरसीबी प्लेऑफ से बहार हो गयी और मुंबई इंडियंस जो दिन के मुकाबले में जीत दर्ज़ करने में सफल रही वो गुजरात, चेन्नई और लखनऊ के बाद चौथी टीम बनी प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।