CM योगी ने कानपुर हवाई अड्डे पर न्यू सिविल एन्क्लेव का किया उद्घाटन, कहा- कनेक्टिविटी से विकास को मिलेगी गाति - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

CM योगी ने कानपुर हवाई अड्डे पर न्यू सिविल एन्क्लेव का किया उद्घाटन, कहा- कनेक्टिविटी से विकास को मिलेगी गाति

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कानपुर हवाई अड्डे पर न्यू सिविल एन्क्लेव का उद्घाटन किया। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रयासों से यात्री सुविधाओं और कनेक्टिविटी को बढ़ाने के उद्देश्य से कानपुर हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव को एक नए टर्मिनल भवन के साथ विकसित किया गया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कानपुर हवाई अड्डे पर न्यू सिविल एन्क्लेव का उद्घाटन किया। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रयासों से यात्री सुविधाओं और कनेक्टिविटी को बढ़ाने के उद्देश्य से कानपुर हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव को एक नए टर्मिनल भवन के साथ विकसित किया गया है। नया एकीकृत टर्मिनल भवन इस शहर को अतिरिक्त कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, जिससे क्षेत्र के समग्र विकास को गति मिलेगी।
 कई हवाई अड्डों पर चल रहा है काम 
टर्मिनल के उद्घाटन के साथ ही टर्मिनल का नया क्षेत्र वर्तमान क्षेत्र की तुलना में लगभग 16 गुना बढ़ जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय नागरिक उड्डयन, सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष संजीव कुमार उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट पर नये सिविल एन्क्लेव की सौगात मिलने पर कानपुर वासियों को बधाई दी. अपने उद्घाटन भाषण के दौरान, योगी आदित्यनाथ ने कहा, “2017 से पहले, राज्य में दो हवाई अड्डे कार्यात्मक थे, जबकि दो हवाई अड्डे आंशिक रूप से कार्य कर रहे थे, लेकिन आज नौ हवाई अड्डे पूरी तरह कार्यात्मक हैं और एक दर्जन हवाई अड्डों पर काम चल रहा है।” मुख्यमंत्री ने कानपुर में डिफेंस कॉरिडोर का संज्ञान लेते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिले को डिफेंस कॉरिडोर के नए नोड के रूप में विकसित कर कानपुर के प्राचीन गौरव को वापस लाने का प्रयास किया है।’
यूपी सरकार ने किया एयरपोर्ट  का सपना पूरा
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ‘आज कानपुर के निवासियों का मेट्रो के बाद अपना खुद का एयरपोर्ट होने का सपना पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने पूरा किया है.’उन्होंने कहा, “यह हवाईअड्डा सभी सुविधाओं से लैस है और आने वाले समय में इस हवाई अड्डे से घरेलू उड़ानों के साथ-साथ अन्य उड़ानें भी चलाने की योजना है क्योंकि यह एक औद्योगिक शहर है और यहां के लोगों की जरूरतों को पूरा करेगा।” जोड़ा गया। यूनियन MoS वीके सिंह ने एएनआई को बताया कि एयरपोर्ट का स्पेस 20 गुना बढ़ गया है। पहले कानपुर में एक बहुत छोटा हवाई अड्डा था। अब इसके अंदर की जगह उससे 20 गुना ज्यादा है। अब औद्योगिक नगरी कानपुर को अच्छा एयरपोर्ट मिल गया है। यह कनेक्टिविटी बढ़ाएगा।” उन्होंने कहा कि भविष्य में यात्रियों की बढ़ती संख्या और यातायात की जरूरतों को पूरा करने के लिए हवाई अड्डे के परिसर का विस्तार करने की क्षमता है। सिंह ने कहा, “एएआई ने इस केंद्रीय वातानुकूलित इमारत में लगभग 150 करोड़ रुपये का निवेश किया है।”
 कनेक्टिविटी विकास में महत्वपूर्ण है
उन्होंने कहा कि 2013-14 में हवाईअड्डों की संख्या लगभग 70 थी जो अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के नौ वर्षों में बढ़कर 150 [सिविल एन्क्लेव और अन्य सहित] हो गई है। उन्होंने कहा, “हम 50 और हवाईअड्डों पर नजर गड़ाए हुए हैं।”
संजीव कुमार, एएआई के अध्यक्ष ने कहा कि नए सिविल एन्क्लेव में प्रति घंटे 400 यात्रियों को संभालने की प्रवृत्ति है। कानपुर एक औद्योगिक शहर रहा है और अपने कपड़ा, चमड़े और शैक्षणिक संस्थानों के लिए प्रसिद्ध है। कनेक्टिविटी विकास में महत्वपूर्ण है। यह हवाई अड्डा पिछले हवाई अड्डे की तुलना में 20 गुना बड़ा है। आज उद्घाटन किया गया टर्मिनल प्रति घंटे 400 यात्रियों को संभाल सकता है।” एएनआई को बताया। 6243 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बना नया टर्मिनल भवन पीक आवर्स के दौरान 400 यात्रियों को संभालने के लिए सुसज्जित है। आठ चेक-इन काउंटर, तीन कन्वेयर बेल्ट (प्रस्थान में 1 और आगमन हॉल में 2), 850 वर्गमीटर रियायती क्षेत्र, स्पर्श पथ जैसी यात्री सुविधाएं प्रदान की गई हैं। न्यू टर्मिनल बिल्डिंग के सिटी साइड का निर्माण 150 कार पार्किंग और दो बस पार्किंग के साथ किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + 13 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।