CM योगी ने कहा- ‘देश की प्रगति के लिए जातिगत और क्षेत्रीय भेदभाव को मिटाए’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि यदि जातिगत और क्षेत्रीय भेदभाव को मिटा दिया जाए तो विश्व की कोई भी ताकत भारत की प्रगति नहीं रोक सकती।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि यदि जातिगत और क्षेत्रीय भेदभाव को मिटा दिया जाए तो विश्व की कोई भी ताकत भारत की प्रगति नहीं रोक सकती। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मुंबई से करीब 415 किलोमीटर दूर जलगांव जिले के जामनेर में आयोजित ‘बंजारा कुंभ 2023’ आयोजन को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बंजारा समुदाय के नेता और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पदाधिकारी मौजूद थे।
विश्व की कोई ताकत हमारी प्रगति नहीं रोक सकेगी
योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘ हमें जातिगत और क्षेत्रीय भेदभाव को मिटाना होगा और किसी विभाजनकारी तरीकों का इस्तेमाल नहीं करना होगा, तभी विश्व की कोई ताकत हमारी प्रगति नहीं रोक सकेगी।’’ धर्मांतरण के मुद्दे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके राज्य ने ऐसी गतिविधियों के खिलाफ सख्त कानून बनाया है और दोषी को 10 साल तक कैद की सजा का प्रावधान किया गया है। उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध कानून देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में नवंबर 2020 में प्रभावी हुआ।
उनके खिलाफ मिलकर काम करेंगे
उन्होंने कहा, ‘‘कुछ धोखेबाज प्रवृत्ति वाले लोग धर्मांतरण कराते हैं, लेकिन हम उनके खिलाफ मिलकर काम करेंगे। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के साथ हम उसे हराएंगे।’’ मुख्यमंत्री ने दावा किया, ‘‘ उत्तर प्रदेश में कोई भी धोखाधड़ी या गैर कानूनी तरीके से धर्मांतरण नहीं करा सकता। अगर कोई ऐसा कराता पाया गया तो दोषी को 10 साल तक कैद का सामना करना पड़ेगा।
सनातन धर्म’ का आशीर्वाद मिला 
हालांकि, अगर कोई घर वापसी करना चाहता है तो कानून ऐसे लोगों पर लागू नहीं होता। वह फिर से हिंदू बन सकता है।’’ उन्होंने दावा किया कि देश को ‘सनातन धर्म’ का आशीर्वाद मिला है जो दुनिया का सबसे प्राचीन धर्म है और जो मानव कल्याण का रास्ता दिखाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सनातन धर्म का अभिप्राय मानव कल्याण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।