Global Investors Summi: सम्मेलन में 600 ड्रोन द्वारा किया जाएगा एक विशेष शो का आयोजन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 10 से 12 फरवरी के बीच होने जा रहे उप्र वैश्विक निवेशक सम्मेलन को भव्य बनाने के लिए आयोजन स्थल पर मेहमानों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 10 से 12 फरवरी के बीच होने जा रहे उप्र वैश्विक निवेशक सम्मेलन को भव्य बनाने के लिए आयोजन स्थल पर मेहमानों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें एक भव्य ड्रोन शो भी शामिल है।
बता दें कि इस आयोजन में 600 ड्रोन के मदद से विशेष ‘लाइटिंग शो’ से पूरा आयोजन स्थल वृन्दावन क्षेत्र जगमगा उठेगा। इस ड्रोन शो का मेहमान दर्शक दीर्घा में बैठकर दीदार कर सकेंगे।एक सरकारी बयान के मुताबिक इसमें 600 ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा, जो आयोजन स्थल के आकाश में रंग-बिरंगी रोशनी में सराबोर होकर एक अलग ही आभा प्रस्तुत करेंगे।
 निवेशकों को निवेशक सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया 
उत्तर प्रदेश में दो अवसरों पर पहले भी ड्रोन शो का आयोजन हो चुका है। हाल ही में काकोरी बलिदान दिवस की याद में गोरखपुर में 750 ड्रोन के जरिए एक शो का आयोजन किया गया था। लखनऊ में भी वर्ष 2021 के दौरान रेजिडेंसी में आयोजित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के दौरान 500 ड्रोन का उपयोग हुआ था।
इन्हीं सफलताओं से उत्साहित होकर प्रदेश सरकार वैश्विक निवेशक सम्मेलन में भी ड्रोन शो का आयोजन कर रही है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी पांच वर्षों में प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर की बनाने का लक्ष्य तय किया है।इस क्रम में देश और दुनिया भर के निवेशकों को निवेशक सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है।
शून्य उत्सर्जन वाले वाहनों को प्राथमिकता दी
सरकारी बयान के मुताबिक मुख्य आयोजन से पूर्व ही उप्र सरकार को 20 लाख करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। यूपीजीआईएस 2023 दुनिया भर के व्यापारिक नेताओं, राजनीतिक व आर्थिक गणमान्य व्यक्तियों, उद्यमियों तथा उद्योग सहयोगियों को एक साथ लाकर व्यापार नेटवर्किंग, ज्ञान साझा करने एवं रणनीतिक साझेदारी हेतु एक अद्वितीय मंच के रूप में काम करेगा।आयोजन स्थल पर आवागमन हेतु जैविक ऊर्जा से चलने वाले वाहनों के बजाए शून्य उत्सर्जन वाले वाहनों को प्राथमिकता दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।