इस्तेमाल हुए दीये… कमल का फूल समेत मिले यह साक्ष्य, पूर्व कमिश्नर की रिपोर्ट को लेकर हो रहा बड़ा दावा

ज्ञानवापी मस्जिद में हुए सर्वे की रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जा चुकी है, आज कमिश्नर विशाल सिंह द्वारा 14 से 16 मई के बीच हुए सर्वे की रिपोर्ट को कोर्ट में दाखिल किया गया।

ज्ञानवापी मस्जिद में हुए सर्वे की रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जा चुकी है, गुरुवार को यानी आज कमिश्नर विशाल सिंह द्वारा 14 से 16 मई के बीच हुए सर्वे की 12 पन्नों की रिपोर्ट को कोर्ट में दाखिल किया गया। इसे वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिविजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत में जमा किया गया, बताते चलें कि पूर्व कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा ने 6 और 7 मई को हुई कार्यवाही की रिपोर्ट को बीते दिन (बुधवार) कोर्ट में पेश किया था। अजय मिश्रा द्वारा दी गई 2 पेज की इस रिपोर्ट को कोर्ट ने रिकॉर्ड में ले लिया है।
जानें अब तक ज्ञानवापी मस्जिद में किन साक्ष्यों की हुई प्राप्ति  
बताते चलें कि अजय कुमार मिश्रा द्वारा दी गयी रिपोर्ट को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन उनके इस रिकॉर्ड को लेकर अटकलों का बाजार गरमाया हुआ है। सभी के अपने कयास और दावे हैं, मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कई लोगों का दावा है कि अजय मिश्रा द्वारा दाखिल की गयी रिपोर्ट में हिंदू समुदाय से जुड़े कई साक्ष्य मस्जिद में दिखाई दिए हैं। ज्ञानवापी परिसर में हिंदू देवी-देवताओं की टूटी हुई मूर्तियां, मंदिर के अवशेष और कमल का फूल दिखा है।
मस्जिद के बाहरी हिस्से पर दिया है अजय मिश्रा ने ध्यान
साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि उन्होंने अपनी रिपोर्ट में मस्जिद परिसर में मिले सभी चित्रों को भगवा रंग से बना हुआ बताया है, मस्जिद की दीवारों पर हिन्दू समुदाय से जुड़े कई आस्था के प्रतिक हैं। यह भी खा जा रहा है कि मस्जिद में इस्तेमाल हो चुके दिए और भगवान शेषनाग की तस्वीर भी मिली है।  सबसे महत्वपूर्ण दावा पहले ही किया जा चुका  है कि मस्जिद के वजू खाने में स्थित कुएं  में शिवलिंग मिली है। अगर बात करें अजय मिश्रा की रिपोर्ट की तो उन्होंने ज्ञानवापी मस्जिद के बाहरी हिस्से पर ज्यादा फोकस रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।