यूपी चुनावः बिजनौर के RLD के उम्‍मीदवार के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज, आपत्तिजनक नारेबाजी का आरोप

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में बिजनौर सीट से समाजवादी पार्टी और राष्‍ट्रीय लोकदल के प्रत्‍याशी डॉक्‍टर नीरज चौधरी पर देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में बिजनौर सीट से समाजवादी पार्टी  और राष्‍ट्रीय लोकदल के प्रत्‍याशी डॉक्‍टर नीरज चौधरी पर देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है। बिजनौर विधानसभा क्षेत्र  से RLD के उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव प्रचार के दौरान कथित तौर पर पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी के लिए राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। 
पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगााने का आरोप
पुलिस द्वारा दि गई जानकारी के  मुताबिक कुछ दिन पहले बिजनौर विधानसभा क्षेत्र से रालोद उम्मीदवार नीरज चौधरी के घर-घर जाकर प्रचार करने का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें सुना गया कि कुछ लोग कथित तौर पर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगा रहे थे। संपर्क करने पर कोतवाली बिजनौर के प्रभारी राधे श्याम ने बताया, ‘‘बिजनौर विधानसभा क्षेत्र से रालोद उम्मीदवार नीरज चौधरी के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। जब वह घर-घर जाकर प्रचार कर रहे थे तो उनके साथ के कुछ लोगों के कथित तौर पर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए। 
नीरज चौधरी  के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धार राजद्रोह मामला दर्ज किया 
उन्होंने बताया, ‘‘नीरज चौधरी और 20-25 अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124-ए (राजद्रोह) और 295-ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण तरीके से किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा) तथा महामारी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है।’’  उन्होंने बताया कि मामला बृहस्पतिवार को दर्ज किया गया था और मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘क्लिप के ऑडियो और वीडियो की जांच की जाएगी।’’ 
 नीरज चौधरी एक डाक्टर हैं
मामला दर्ज होने पर रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मतदाताओं को सर्तक रहना हैं, यह चुनाव भाईचारा बनाम भाजपा है। न्यू इंडिया में ‘आकिब भाई जिंदाबाद को पाकिस्तान जिंदाबाद बताया जाता है।’’ जयंत ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘बिजनौर के हमारे प्रत्याशी चौधरी नीरज एक डाक्टर हैं, नेक इंसान हैं। उन्हें इस मूर्ख वीडियो में छेड़छाड़ करके राजद्रोही साबित करने का प्रयास किया जा रहा है।’’ बिजनौर में दूसरे चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल-समाजवादी पार्टी का गठबंधन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।