UP News: लखीमपुर खीरी में होगा इस वर्ष एसएसबी का स्थापना दिवस समारोह

सशस्त्र सीमा बल (SSB) अगले महीने उत्तर प्रदेश में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा ‘टेनी’ के गृह क्षेत्र लखीमपुर खीरी में अपना वार्षिक स्थापना दिवस समारोह आयोजित करेगा।

सशस्त्र सीमा बल (SSB) अगले महीने उत्तर प्रदेश में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा ‘टेनी’ के गृह क्षेत्र लखीमपुर खीरी में अपना वार्षिक स्थापना दिवस समारोह आयोजित करेगा।इस बड़े आयोजन के 20 दिसंबर को जिले में आयोजित होने की उम्मीद है जिसकी सीमा भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगती है।एसएसबी के 59वें स्थापना दिवस समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मुख्य अतिथि होने की उम्मीद है, जहां परेड के साथ ही अन्य कार्यक्रम होंगे।
लखीमपुर खीरी कुछ अन्य सीमा बटालियनों के अलावा बल के लखनऊ फ्रंट के तहत सेक्टर मुख्यालय के लिए आधार के रूप में कार्य करता है।उत्तर प्रदेश की नेपाल के साथ 599.3 किलोमीटर लंबी सीमा है, जो पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और महराजगंज जिलों से संबंधित है।केंद्र सरकार के निर्देश पर, सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और रक्षा बलों ने अब दिल्ली के बाहर अपना स्थापना दिवस कार्यक्रम मनाना शुरू कर दिया है।
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पिछले साल एक दिसंबर को जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर अपना स्थापना दिवस मनाया था। इस बार यह आयोजन पंजाब के अमृतसर में चार दिसंबर को होगा।भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने 24 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में अपना स्थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित किया था।लगभग 80,000 कर्मियों वाला एसएसबी 2001 से 1,751 किलोमीटर लंबी भारत-नेपाल सीमा और 2004 से 699 किलोमीटर लंबी भारत-भूटान सीमा पर तैनात है।मिश्रा (62) खीरी लोकसभा सीट से दो बार भाजपा के सांसद रहे हैं और वह केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।