यूपी में विधान परिषद की 5 सीटों के लिए वोटिंग जारी, जानें कितनें जिलों में हो रहे है मतदान

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के शिक्षक और स्नातक सदस्यों के लिए आज चुनाव हो रहा है। यह चुनाव पांच सीटों के लिए हो रहे है।

 उत्तर प्रदेश विधान परिषद के शिक्षक और स्नातक सदस्यों के लिए आज चुनाव हो रहा है। यह चुनाव  पांच सीटों के लिए हो रहे है।  सोमवार सुबह आठ बजे से मतदान शाम चार तक होगा। इन चुनावों के नतीजों के परिणाम 2 फरवरी तक घोषित होंगे।बता दें बीजेपी और विपक्षी पार्टियां इस चुनावों को जीतने के लिए पूरी कोशिश कर रही है।मतदान केंद्रो पर सुरक्षा के खास इतंजाम किए गए है ताकि सुरक्षा में कोई चूक न हो पाए।
यूपी के किन क्षेत्रों में हो रहे है मतदान
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी रत्नेश सिंह ने बताया कि गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, कानपुर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र तथा बरेली-मुरादाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र और इलाहाबाद-झांसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र तथा कानपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान हो रहा है। इन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए जिन जिलों में मतदान हो रहा है उनमें प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, संभल, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, आजमगढ़, मऊ, सुल्तानपुर, अयोध्या, अमेठी और अंबेडकर नगर शामिल है।
कितने लाख लोग करेंगे मतदान
अधिकारी के अनुसार, तीन स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 6.32 लाख लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनमें से 3.93 लाख पुरुष और 2.39 लाख महिला मतदाता हैं। दो शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में 5392 मतदाता हैं, जिनमें से करीब 3505 पुरुष और 1887 से अधिक महिलाएं हैं।
मतदान केंद्र में किए सुरक्षा के कड़े इतंजाम
मतदान पर कड़ी नजर रखने के लिए निर्वाचन आयोग ने हर निर्वाचन क्षेत्र में एक-एक पर्यवेक्षक तैनात, साथ ही 594 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 234 ज़ोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर सूक्ष्म पर्यवेक्षक तैनात हैं और मतदान प्रक्रिया का वीडियो बनाने की व्यवस्था भी की गई है। कुल 4,941 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + eighteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।