कजाखस्तान में विमान दुर्घटना में 12 लोगों की मौत, 50 अन्य घायल

कजाखस्तान के सबसे बड़े शहर अल्माटी में शुक्रवार को बेक एयरलाइंस का विमान उड़ान भरने के कुछ देर बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी और करीब 50 अन्य घायल हो गये।

कजाखस्तान के सबसे बड़े शहर अल्माटी में शुक्रवार को बेक एयरलाइंस का विमान उड़ान भरने के कुछ देर बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी और करीब 50 अन्य घायल हो गये। 
स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि विमान में चालक दल के पांच सदस्यों सहित 100 लोग सवार थे। 
कजाखस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव ने दुर्घटना पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मैं मृतकों के परिजनों और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।’’ 
उन्होंने कहा, ‘‘विमान दुर्घटना के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को कानून के तहत कड़ सजा मिलेगी।’’ इस बीच कजाखस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि दुर्घटना में 12 लोगों की मौत हो गई है और करीब 50 अन्य को घायलवस्था में अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जिनमें से 10 की हालत गंभीर बनी हुई है। 
इससे पहले स्थानीय अधिकारियों ने दुर्घटना में मारे गये लोगों की संख्या 14 बताई थी लेकिन बाद में मंत्रालय ने बिना मृतकों की संख्या 12 बताई है। 
बयान के अनुसार आठ लोगों की मौत मौके पर ही हो गई थी, दो की हवाई अड्डे पर और दो की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। 
हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि विमान अल्माटी से राजधानी शहर नूर सुल्तान जा रहा था। इसने स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर पांच मिनट पर उड़ान भरी और सात बजकर बाईस मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 
बेक एयर जेड9-2100 विमान में 95 यात्री और चालक दल के पांच सदस्य सवार थे। विमान दो-मंजिला एक इमारत से टकराने से पहले कंक्रीट फेंस से टकराया था लेकिन इसमें आग नहीं लगी। घटना के तुरंत बाद बचाव अभियान शुरू किया गया और यात्रियों एवं चालक दल के सदस्यों को विमान से बाहर निकाला गया। 
श्री टोकायेव ने 28 दिसंबर को राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया है और प्रधानमंत्री असकर मामिन को दुर्घटना की जांच के लिए एक आयोग के गठन का आदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।