Search
Close this search box.

बांग्लादेश को मिली बड़ी सफलता, ‘नए प्रकृतिक गैस की हुई खोज’

बांग्लादेश ने नई संरचना में महत्वपूर्ण मात्रा में जीवाश्म ईंधन की संभावना के साथ देश के दक्षिणी भाग में एक नए प्राकृतिक गैस रिजर्व की खोज की है।

बांग्लादेश ने नई संरचना में महत्वपूर्ण मात्रा में जीवाश्म ईंधन की संभावना के साथ देश के दक्षिणी भाग में एक नए प्राकृतिक गैस रिजर्व की खोज की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, भोला जिले में गैस संरचना की खोज सरकार द्वारा संचालित बांग्लादेश पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन कंपनी लिमिटेड द्वारा की गई है। बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन राज्य मंत्री नसरुल हामिद ने नए गैस रिजर्व की खोज की घोषणा की। नए खोजे गए भोला उत्तर-2 मूल्यांकन कुएं से प्रति दिन 20 मिलियन क्यूबिक फीट से अधिक गैस निकालने की संभावना है।
मंत्री ने अपने फेसबुक पेज पर क्या लिखा ?
बीएपीईएक्स ने करीब 3,428 मीटर गहरी खुदाई कर गैस का पता लगाया। मंत्री ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि पेट्रोबांग्ला (बांग्लादेश तेल, गैस और खनिज निगम) 2025 तक 46 नए अन्वेषण, विकास और वर्क-ओवर कुओं की खुदाई करेगा। साथ ही, मंत्री ने दक्षिण एशियाई देश में प्राकृतिक गैस की खोज जारी रखने की आवश्यकता पर बल दिया।
अब तक का सबसे बड़ा क्षेत्र भोला में है 
पिछले कुछ वर्षो में, बीएपीईएक्स ने लगभग एक दर्जन छोटे-से-मध्यम आकार के क्षेत्रों की खोज की। अब तक का सबसे बड़ा क्षेत्र भोला में है, जो एक अपतटीय द्वीप है जो 3,403.48 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है और राजधानी ढाका से लगभग 205 किमी दक्षिण में है, जो सैकड़ों अरब घन फीट के भंडार का दावा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + 19 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।