ब्रिटेन: भारतीय मूल के लेबर सांसद के ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने को लेकर किए गए ट्वीट पर खड़ा हुआ विवाद

इस सप्ताह की शुरुआत में भारतीय मूल की लेबर सांसद नादिया व्हिट्टोम ने अपने उस ट्वीट को डिलीट कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि ऋषि सुनक का प्रधानमंत्री बनना एशियाई प्रतिनिधित्व की जीत नहीं है।

इस सप्ताह की शुरुआत में भारतीय मूल की लेबर सांसद नादिया व्हिट्टोम ने अपने उस ट्वीट को डिलीट कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि ऋषि सुनक का प्रधानमंत्री बनना एशियाई प्रतिनिधित्व की जीत नहीं है। बीबीसी ने बताया कि सोशल मीडिया पर मामले में प्रतिक्रिया होने पर व्हिट्टोम को अपने ट्वीट को हटाने का निर्देश दिया गया था, लेबर लीडर सर कीर स्टारर के एक प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की।
300-350 मिलियन पाउंड की संपत्ति 
व्हिट्टोम ने ट्वीट में लिखा था, प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक एशियाई प्रतिनिधित्व की जीत नहीं हैं। वह एक करोड़पति हैं, जो चांसलर के रूप में 1956 के बाद से जीवन स्तर में सबसे बड़ी गिरावट को देखते हुए बैंक के मुनाफे पर करों में कटौती करते हैं। श्वेत, अश्वेत, एशियाई, यदि आप जीवनयापन के लिए काम करते हैं, तो वह आपके पक्ष में नहीं है। एक अनुमान के मुताबिक ब्रिटेन के पहले एशियाई प्रधान मंत्री सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की संयुक्त संपत्ति 730 मिलियन पाउंड है, जो किंग चार्ल्स तृतीय और उनकी पत्नी कैमिला की अनुमानित 300-350 मिलियन पाउंड की संपत्ति का दोगुना है।
व्हिटोम ऋषि सुनक के चांसलर के रिकॉर्ड की ओर इशारा
ऋषि सुनक के पास दुनिया भर में फैली चार संपत्तियां हैं और उनकी कीमत 15 मिलियन पाउंड से अधिक है। व्हिट्टोम के पंजाबी सिख पिता 21 साल की उम्र में बंगा, पंजाब से यूके चले गए। उनकी मां एक एंग्लो-इंडियन कैथोलिक वकील और लेबर पार्टी की पूर्व सदस्य हैं। बीबीसी को दिए एक बयान में व्हिट्टोम के कार्यालय ने कहा कि ऋषि सुनक की तरह सुश्री व्हिटोम दूसरी पीढ़ी की ब्रिटिश भारतीय हैं। सुश्री व्हिटोम ऋषि सुनक के चांसलर के रिकॉर्ड की ओर इशारा कर रही थीं कि ब्रिटिश एशियाई समुदायों का प्रभावी राजनीतिक प्रतिनिधित्व और सभी कामकाजी लोगों के हित प्रधानमंत्री की जातीयता से कहीं अधिक है।
सुनक की कट्टर आलोचक व्हिट्टोम ने पहले ट्वीट किया था
इस बीच लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने सुनक की पहले ब्रिटिश एशियाई प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्ति का स्वागत किया और इसे देश के लिए मील का पत्थर बताया। लेकिन इस मुद्दे पर टिप्पणी करने के लिए बुधवार को स्काई न्यूज के आग्रह पर उन्होंने कहा कि पूरी लेबर पार्टी इसका समर्थन करती है और हम बहुत प्रसन्न हैं। सुनक की कट्टर आलोचक व्हिट्टोम ने पहले ट्वीट किया था, ऋषि सुनक और उनकी पत्नी 730,000,000 पाउंड की संपत्ति के मालिक हैं। यह किंग चार्ल्स तृतीय की अनुमानित संपत्ति का लगभग दोगुना है। इसे याद रखें, जब भी वह कठिन निर्णय लेने की बात करते हैं, तो काम कर रहे वर्ग के लोग भुगतान करेंगे। व्हिट्टोम 2019 में 23 साल की उम्र में लेबर पार्टी के सदस्य के रूप में चुनी गईं और सबसे कम उम्र की सांसद के रूप में बेबी ऑफ द हाउस बनीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight + sixteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।