China corona pandemic : चीन में अब नए वायरस का प्रकोप! 90 लाख की आबादी वाले इस शहर में लगा लॉकडाउन

चीन ने 90 लाख की आबादी वाले पूर्वोत्तर शहर चांगचुन में लॉकडाउन लगाने का शुक्रवार को आदेश दिया। चीन ने लॉकडाउन लगाने का यह आदेश इस क्षेत्र में कोविड​​-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिया है।

विश्व में कोरोना महामारी का प्रकोप अभी भी जारी हैं। कोरोना के चलते अनेक परिवार वालों ने अपने परिजनों को खोया हैं। हालांकि कोरोना की उत्पत्ति चीन में हुई थी । परिस्थितियों के चलते कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से फैल गया हालांकि इस वायरस से काबू पाने के लिए अनेक देशों ने वैक्सीन तैयार करके लोगों को इस वायरस से मुक्ति दी हैं। दरअसल यह कोरोना वायरस समय के अनुसार विकसित होता जा रहा हैं। देखा जा रहा है कि अभी भी चीन में कोरोना का प्रकोप थमा नहीं हैं। बताया जा रहा है कि चीन ने कोरोना के आकड़ों में तेजी देखते हुए  90 लाख की आबादी वाले पूर्वोत्तर शहर चांगचुन में लॉकडाउन लगाने का शुक्रवार को आदेश दिया। चीन ने लॉकडाउन लगाने का यह आदेश इस क्षेत्र में कोविड​​-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिया है।
इसके तहत निवासियों को घर पर ही रहना होगा और तीन दौर की सामूहिक जांच से गुजरना होगा। वहीं गैर-आवश्यक व्यवसायों को बंद कर दिया गया है और परिवहन सम्पर्क निलंबित कर दिए गए हैं।चीन में शुक्रवार को देशभर में स्थानीय संचरण के 397 और मामले सामने आये, जिनमें से 98 मामले जिलिन प्रांत में आये हैं।
शहर के भीतर केवल दो मामले सामने आये। हालांकि, अधिकारियों ने महामारी के प्रति बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करने की चीन की नीति के तहत एक या अधिक मामले वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाने का संकल्प लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।