Search
Close this search box.

पाकिस्तान : तेजगाम एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या हुई 74

आग ने ट्रेन के तीन डिब्बों को तबाह कर दिया, जिनमें दो इकोनॉमी श्रेणी के डिब्बे और एक बिजनेस श्रेणी का था।

पाकिस्तान के पूर्वी पंजाब प्रांत में गुरुवार को कराची से रावलपिंडी जा रही तेजगाम एक्सप्रेस ट्रेन में खाना पकाने वाले गैस सिलेंडर में विस्फोट के कारण मरने वाले यात्रियों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है। प्रशासन ने यह जानकारी दी। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेन में सवार कोई यात्री अपने साथ गैस सिलेंडर लेकर चल रहा था, जिसमें विस्फोट होने पर दुर्घटना हुई। 
आग ने ट्रेन के तीन डिब्बों को तबाह कर दिया, जिनमें दो इकोनॉमी श्रेणी के डिब्बे और एक बिजनेस श्रेणी का था। पाकिस्तान रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी अली नवाज ने कहा कि कुछ यात्री ट्रेन में नाश्ता बना रहे थे, उसी दौरान दो सिलिंडरों में विस्फोट हुआ, जिसके बाद इस कोच से जुड़े दोनों कोचों में भी भीषण आग लग गई। 
1572594432 tezgam1
जिला बचाव सेवा के प्रमुख बाकिर हुसैन ने शुक्रवार को मरने वालों की संख्या की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि कई शवों की शिनाख्त नहीं हो पाई है, इसलिए उनकी शिनाख्त डीएनए से की जाएगी। चालीस लोग अभी भी घायल हैं और उनमें ज्यादातर लोगों की स्थिति गंभीर होने के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ने की प्रबल संभावना है। 
डीपीओ रहीम यार खान अमीर तैमूर खान ने कहा कि घायलों को लियाकतपुर और बहवलपुर में जिला अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। रेलवे अदिकारियों ने कहा कि तीन कोचों में 200 से ज्यादा यात्री थे। पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख रशीद ने कहा, ‘खाना पकाने के दो स्टोव फट गए। खाना पकाया जा रहा था, पास में खाना बनाने का तेल था, जिससे आग और भड़क गई।’
उन्होंने कहा, ‘अधिकतर मौतें ट्रेन में से कूदने के चलते हुईं।’ रेलमंत्री ने आगे कहा, ‘जिस डिब्बे में यह हादसा हुआ, उसमें ‘तबलीगी जमात’ के लोग सफर कर रहे थे। आग से बोगियों को बहुत नुकसान पहुंचा और वे ट्रेन से अलग हो गईं।’ इस साल पाकिस्तान में यह दूसरी बड़ी रेल दुर्घटना है। जुलाई में लाहौर से क्वेटा जा रही अकबर बुगती एक्सप्रेस के पंजाब प्रांत के सदीकाबाद तहसील में वल्हार रेलवे स्टेशन पर एक मालगाड़ी से टकराने पर 24 लोगों की मौत हो गई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।