ईयू ने यूक्रेन को 63 करोड़ डॉलर का दिया आर्थिक अनुदान

यूक्रेन को यूरोपीय संघ (ईयू) से 63.4 करोड़ डॉलर (60 करोड़ यूरो) का आर्थिक अनुदान मिला है। यह अनुदान की दूसरी किस्त है। यह अनुदान ईयू के आपात वित्तीय सहायता कार्यक्रम के तहत यूक्रेन को दिया जा रहा है।

यूक्रेन को यूरोपीय संघ (ईयू) से 63.4 करोड़ डॉलर (60 करोड़ यूरो) का आर्थिक अनुदान मिला है। यह अनुदान की दूसरी किस्त है। यह अनुदान ईयू के आपात वित्तीय सहायता कार्यक्रम के तहत यूक्रेन को दिया जा रहा है। ईयू ने गत फरवरी में आपात वित्तीय सहायता के रूप में यूक्रेन को 1.2 अरब यूरो का अनुदान देने का निर्णय लिया था।
यूक्रेन को 60 करोड़ यूरो की पहली किस्त मार्च में दी गई थी। ईयू के वित्त मंत्री ने बताया कि इस फंड का इस्तेमाल देश में वित्तीय स्थिरता को बरकरार रखने के लिए किया जायेगा। कनाडा के उप प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने यूक्रेन की मदद के लिए अतिरिक्त कर्ज की घोषणा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, फ्रीलैंड ने शुक्रवार को यूक्रेन को कर्ज देने की घोषणा की।
एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रशासित खाते के माध्यम से यूक्रेन को 250 मिलियन कनाडाई डॉलर (लगभग 200 मिलियन डॉलर) का ऋण प्रदान किया जाएगा।
पिछले वित्तीय सहायता के साथ, यह ऋण इस वर्ष यूक्रेन के लिए कनाडा की वित्तीय प्रतिबद्धता को 1.87 बिलियन कनाडाई डॉलर (लगभग 1.5 बिलियन डॉलर) तक बढ़ाएगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह फंडिंग सैन्य सहायता, मानवीय प्रतिक्रिया के माध्यम से प्रतिबद्ध सहायता से अलग है। चीन की संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्मिहाल ने इस अनुदान का स्वागत किया और ईयू की अध्यक्ष अर्सला वॉन डेर लेयन को धन्यवाद कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।