45 दिन के कार्यकाल के बाद हर साल एक करोड़ से ज्यादा की पेंशन उठाएंगी ब्रिटेन की पूर्व PM लिज ट्रस

ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सिर्फ 45 दिनों पहले प्रधानमंत्री शपथ लेने वालीं लिज ट्रस के इस्तीफे को लेकर बीते कई दिनों से खबरे सामने आ रही थीं।

ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सिर्फ 45 दिनों पहले प्रधानमंत्री शपथ लेने वालीं लिज ट्रस के इस्तीफे को लेकर बीते कई दिनों से खबरे सामने आ रही थीं। ब्रिटेन में आर्थिक नीति को लेकर भी विवाद गहराया हुआ है। जिस वजह से कई नेता पीएम के खिलाफ अपनी नाराजगी भी जता चुके थे। कल ही ब्रिटेन के रक्षा व विदेश मंत्री ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। लिज ट्रस का पार्टी में भारी विरोध हो रहा था। 
वहीं, अपने इस्तीफे को लेकर लिज ट्रस ने कहा कि वह जिन जिम्मेदारी को लेकर आयी थी, वह उसे पूरा नहीं कर पायी। जिसके उपरोक्त उन्होंने अपना इस्तीफा दे दिया।  ट्रस मात्र 45 दिन तक ही ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रह पाई है। ट्रस ने हाल ही में ऋषि सुनक को हराकर पीएम पद संभाला था। लेकिन आर्थिक कटौती पर वह देश की जिम्मेदारी को निभा नहीं पाई। अब लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद इस बात की चर्चा हर तरफ हो रही  कि कम समय तक पीएम रहने के बाद भी वो प्रत्येक साल मोटी रकम बतौर अलाउंस ले सकती है। 
हर साल 1 करोड़ से ज्यादा की पेंशन उठाएंगी लिज ट्रस
बता दें, सिर्फ 45 दिन तक पीएम रहने के बाद लिज ट्रस हर साल £115,000 (एक करोड़ 6 लाख 92 हजार 807) का Allowance ले सकती है। इसके साथ ही उन्हें अपने निजी कर्मचारियों और सहायकों के ऊपर हर साल £115,000 तक का क्लेम करने की अनुमति है।  
पूर्व पीएम ने की थी पेंशन की व्यवस्था 
गौरतलब है कि इस पेंशन की शुरुआत पूर्व पीएम जॉन मेजर ने की थी। कहा जाता है कि 1990 में मार्गरेट थैचर के इस्तीफे के बाद इस पेंशन योजना को शुरू किया गया था। पब्लिक ड्यूटी कॉस्ट अलाउंस सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों को वार्षिक भत्ता देता है। इसलिए लिज भले ही कम समय के लिए ब्रिटेन की पीएम बनी हो लेकिन वो हर फायदा उठा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।