Indonesia: राजधानी जर्काता में भूकंप ने दी दस्तक, 20 की मौत, 300 से ज्यादा नागरिक घायल, स्थिति गंभीर

इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को भूकंप आया, जिससे दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और लोगों को अपनी जान बचाने के लिए सड़कों और गलियों में खड़े होना पड़ा।

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए है। राजधानी में 5.6 तीव्रता वाला भूकंप दर्ज किया गया है। इस दौरान इसमें तकरीबन 20 लोगों की मौत हो गई है और वहीं, 300 से ज्यादा लोग घायल हो चुके है। भूकंप की वजह से बारह से भी अधिक इमारतें पूरी तरह से श्रतिग्रस्त हो चुकी है। भूकंप आने की वजह से जर्काता में हाहाकार सा मच गया और आम जनता जान बचाने के लिए सड़कों और गलियों में खड़े होने चले गए। 
जर्काता में भूकंप से हाहाकार
Earthquake of 5.6 magnitude rocks Indonesia's Java island; 44 dead, over 300  injured, visuals of destruction surface
यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि 5.4 तीव्रता का भूकंप पश्चिम जावा प्रांत के सियांजुर क्षेत्र में 10 किलोमीटर (6.2 मील) की गहराई में केंद्रित था। सियांजुर जिला स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि घरों सहित दर्जनों इमारते क्षतिग्रस्त हो गईं है।
दक्षिण जकार्ता में एक कर्मचारी विडी प्रिमाधनिया ने कहा, “भूकंप बहुत तेज महसूस हुआ। मेरे सहयोगियों और मैंने नौवीं मंजिल पर आपातकालीन सीढ़ियों के साथ हमारे कार्यालय से बाहर निकलने का फैसला किया।” विशाल द्वीपसमूह राष्ट्र में अक्सर भूकंप आते हैं, लेकिन जकार्ता में उन्हें महसूस करना असामान्य है।
भूकंप से 20 से अधिक की मौत
इंडोनेशिया, 27 करोड़ से अधिक लोगों का एक विशाल द्वीपसमूह भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सूनामी से अक्सर प्रभावित होता रहता है । मालूम हो, इस साल फरवरी में, पश्चिम सुमात्रा प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई थी और 460 से अधिक घायल हो हुए थे। जनवरी 2021 में, पश्चिम सुलावेसी प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 6,500 लोग घायल हो गए थे। 2004 में हिंद महासागर में आए एक शक्तिशाली भूकंप और सूनामी ने एक दर्जन देशों में लगभग 230,000 लोगों की जान ली थी , जिनमें से अधिकांश इंडोनेशिया में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + sixteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।