International News: ईरान के विदेश मंत्री बोले- दोहा में परमाणु वार्ता को बताया ‘पॉजिटिव’

विदेश मंत्रालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कहा कि ईरानी विदेश मंत्री ने दोहा में 2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर लेटेस्ट दौर की बातचीत को ‘पॉजिटिव’ बताया।

विदेश मंत्रालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कहा कि ईरानी विदेश मंत्री ने दोहा में 2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर लेटेस्ट दौर की बातचीत को ‘पॉजिटिव’ बताया।
होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने बुधवार शाम को फोन पर बातचीत में अपने कतरी समकक्ष मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी को बताया कि ईरान ‘एक अच्छे, मजबूत और स्थायी समझौते’ तक पहुंचने के लिए गंभीर है, जो हाथ में है ‘अगर अमेरिका वास्तविक रूप से कार्य करता है।’
उन्होंने कहा, हम एक वास्तविक सौदा होने तक बातचीत जारी रखने के लिए दृढ़ हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक , आमिर-अब्दुल्लाहियन ने मंगलवार और बुधवार को वार्ता आयोजित करने के लिए कतर को धन्यवाद दिया। अपने हिस्से के लिए, कतरी विदेश मंत्री ने ईरान और अमेरिका के बीच नए यूरोपीय संघ की मध्यस्थता वाली अप्रत्यक्ष वार्ता को ‘रचनात्मक और सकारात्मक’ कहा, जिसमें दोहा के सभी पक्षों को उनकी प्रतिबद्धताओं पर वापस लाने के प्रयासों का वादा किया गया था।
ईरान ने जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ जेसीपीओए पर हस्ताक्षर किए, देश पर प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने के लिए सहमत हुए। हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में वाशिंगटन को समझौते से बाहर कर दिया था और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए थे, जिससे ईरान ने समझौते के तहत अपनी कुछ प्रतिबद्धताओं को छोड़ दिया। ईरानी परमाणु वार्ता अप्रैल 2021 में वियना में शुरू हुई थी, लेकिन इस साल मार्च में तेहरान और वाशिंगटन के बीच राजनीतिक मतभेदों के कारण स्थगित कर दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + thirteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।