लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

जानिए कितनी है ऋषि सुनक की संपत्ति, कैसे रहा वेटर से प्रधानमंत्री बनने का सफर…

मंगलवार को ब्रिटेन के 57वें प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक किंग चार्ल्स से भी ज्यादा अमीर हैं। 42 वर्षीय सनक भी विलियम पिट द यंगर को छोड़कर अपने सभी पूर्ववर्तियों से छोटा है। सनक देश का नेतृत्व करने वाले ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री भी होंगे।

मंगलवार को ब्रिटेन के 57वें प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक किंग चार्ल्स से भी ज्यादा अमीर हैं। 42 वर्षीय सनक भी विलियम पिट द यंगर को छोड़कर अपने सभी पूर्ववर्तियों से छोटा है। सनक देश का नेतृत्व करने वाले ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री भी होंगे। उनका जन्म साउथेम्प्टन में 1980 में भारतीय माता-पिता के घर हुआ था, जो पूर्वी अफ्रीका से यूके चले गए थे। उनके पिता एक सामान्य चिकित्सक थे और उनकी माँ एक दवा की दुकान चलाती थीं। 
ऋषि सुनक की दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का
तीन बच्चों में सबसे बड़े सनक ने विनचेस्टर कॉलेज के एक निजी बोर्डिंग स्कूल में पढ़ाई की, जिसकी लागत £43,335 प्रति वर्ष है। वह वहां हेड बॉय था। उन्होंने हाल के वर्षों में स्कूल को दान भी दिया। सनक ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया। उन्हें प्रथम श्रेणी की उपाधि प्रदान की गई। बाद में उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया, जहां उनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई।
42 वर्षीय अक्षता मूर्ति भारतीय अरबपति सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के मालिक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं, जिन्हें अक्सर भारत का बिल गेट्स कहा जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी बेटी की कंपनी में 0.91 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत करीब 70 करोड़ पाउंड है। इस जोड़े ने 2009 में अपने गृहनगर बेंगलुरु में दो दिवसीय समारोह में शादी की, जिसमें एक हजार मेहमानों ने भाग लिया। उनकी दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का हैं।
ऋषि के पास दुनिया भर में चार संपत्तियां
इस साल अप्रैल में यह सामने आया कि अक्षता मूर्ति एक अनिवासी यूके निवासी थी, जिसका अर्थ है कि उसने 30,000 पाउंड के वार्षिक शुल्क के बदले में अपनी अंतरराष्ट्रीय कमाई पर यूके के करों की चोरी की। सार्वजनिक आक्रोश के बाद, उनके प्रवक्ता ने घोषणा की कि वह अपने पति पर राजनीतिक दबाव को दूर करने के लिए अपनी विदेशी कमाई पर कर देना शुरू कर देंगी। 
वर्तमान में, सनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति £730 मिलियन है, जो कि किंग चार्ल्स III और उनकी पत्नी कैमिला की अनुमानित कुल संपत्ति £300 से 350 मिलियन के दोगुने से भी अधिक है। उनके पास दुनिया भर में चार संपत्तियां हैं और उनकी कीमत 15 मिलियन पाउंड से अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − 12 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।