G-20 को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर और UN महासचिव गुटेरस के बीच हुई बैठक, ट्वीट करके कही यह बड़ी बात

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ मिलकर जी20 पर चर्चा की है, जिसका नेतृत्व भारत कर रहा है। जयशंकर ने बुधवार को गुटेरेस से मुलाकात के बाद ट्वीट किया

नरेंद्र मोदी विश्व में भारत को बुलंदियों और उंचाइयों पर पहुंचा रहे है। मोदी के नेतृत्व में भारत अगल साल जी-20 की पूर्ण रूप से अध्यक्षता करेगा। आपकों बता दें कि इस को लेकर विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने सयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस के साथ व्यापक तौर से अहम चर्चा की । विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट करके कहा कि गुटेरस अगले साल होने वाले जी-20 के दौरान साथ काम करने पर विचारों का सही तरीकें से आदान प्रदान करेगा 
जयशंकर ने ट्वीट में कहा…

मिली जानकारी के मुताबिक  यूक्रेन-रूस युद्ध पर भी चर्चा हुई और जयशंकर ने ट्वीट किया कि वह गुटेरेस की अंतदृष्टि को महत्व देते हैं। इससे पहले गुटेरेस ने सुरक्षा परिषद की मंत्रिस्तरीय बैठक में बात की थी। उस दौरान भारत ने परिषद में सुधार पर सबका ध्यान खींचा। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र का बहुमत चाहता है कि आज की भूराजनीतिक वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए सुरक्षा परिषद में सुधार किया जाए। जयशंकर ने परिषद सत्र में भाग लेने वाले मंत्रियों से भी मुलाकात की।
जयशंकर ने गुटेरस को कहा धन्यवाद
परिषद में बोलते हुए संयुक्त अरब अमीरात की संस्कृति और युवा मंत्री नौरा अल काबी ने सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत का समर्थन किया जयशंकर ने ट्वीट कर उनका धन्यवाद किया। उन्होंने पोलैंड के विदेश मामलों के उप मंत्री वोज्शिएक गेरवेल से मुलाकात के बाद ट्वीट किया कि उन्होंने यूक्रेन में संघर्ष पर उनसे विचार-विर्मश किया। जयशंकर ने अर्मेनिया के विदेश मंत्री अरारत मिजरेयान से भी मुलाकात की और दोनों देशों के बीच सहयोग पर चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 − 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।