Monkeypox News: नहीं थम रहा मंकीपॉक्स! इक्वाडोर में सामने आए इतने मामले, जानें स्थिति

इक्वाडोर के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि छह नए पुष्ट मामलों में से दो बच्चे शामिल हैं, जिनमें से एक 9 साल का है, जो विदेश से आया है।

मंकीपॉक्स ने विदेशों में कोहराम मचा रखा हुआ हैं जिसकों लेकर डब्लूएचओं ने पहले ही इसे सचेत रहनों को कह दिया हैं। हालांकि, भारत समेत पांच देशों में इस मंकीपॉक्स वायरस ने आतंक मचा रखा हुआ हैं। इसी बीच  इक्वाडोर के स्वास्थ्य मंत्रालय नेशनल हेल्थ सर्विलांस के अंडर सेक्रेटरी फ्रांसिस्को पेरेत्र ने गुरुवार को आभासी तरीके से संवाददाताओं को कहा, ‘देश में मंकीपॉक्स के मामलों में असामान्य वृद्धि हुयी है। हम महामारी विज्ञान की बाड़ बनाना जारी रखेंगे, ताकि इसके मामलों को बढ़ने से रोका जा सके। ‘ इक्वाडोर के 24 प्रांतों में से सात में अब तक मंकीपॉक्स के मामलों का पता चला है, जिनमें सबसे अधिक मामले तटीय क्षेत्र गुआस, लॉस रियोस और एल ओरो में सामाने आए हैं।
इक्वाडोर मे मंकीपॉक्स से लोग बेहाल
1660293829 777777
इक्वाडोर के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि छह नए पुष्ट मामलों में से दो बच्चे शामिल हैं, जिनमें से एक 9 साल का है, जो विदेश से आया है। उन्होंने कहा, ‘इससे पता चलता है कि यह बीमारी किसी भी उम, में हो सकती है।’ इक्वाडोर में यह संक्रमण शुरू में ज्यादातर 20-40 वर्ष की आयु के पुरुषों में पाया गया था। उन्होंने बताया कि 16 पुष्ट मामलों में से एक मरीज की सोमवार को ‘पहले से मौजूद विकृति’ के कारण मृत्यु हो गई।
इक्वाडोर में 35 लोगों को निगरानी में रखा गया 
मिली जानकारी के मुताबिक इक्वाडोर के अधिकारी के अनुसार इस संक्रमण का सबसे आम लक्षण शरीर पर मुख्य रूप से जननांग क्षेत्र, हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों में मवाद से भरे फुंसी जैसे पुटिकाओं का दिखना है। इस बीच यहां वर्तमान में 35 लोगों निगरानी में रखा गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 5 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।