पाकिस्तान ने किया ‘राष्ट्रव्यापी पोलियो उन्मूलन’ अभियान की शुरुआत

पोलियो पर काबू पाने के लिए प्रयासों के तहत पाकिस्तान एड़ी-चोटी का जोड़ लगा रहा है, ताकि उसके देश का बच्चा अपाहिज न हो।

पोलियो पर काबू पाने के लिए प्रयासों के तहत पाकिस्तान एड़ी-चोटी का जोड़ लगा रहा है, ताकि उसके देश का बच्चा अपाहिज न हो। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान का प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने अपने मुल्क़ में पोलियो के मामलों में काबू पाने के लिए तीन दिवसीय राष्ट्रव्यापी पोलियो उन्मूलन अभियान की शुरुआत की है। शाहबाज शरीफ ने रविवार को लॉन्चिंग समारोह के दौरान कहा, बीमारी के प्रसार को सामूहिक राष्ट्रीय प्रयासों से नियंत्रित किया जाएगा। मुझे विश्वास है कि संघीय सरकार के साथ-साथ सभी प्रांतीय सरकारें इस बीमारी को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए सहयोग करना जारी रखेंगी।
भागीदारों के बीच चिंता बढ़ गई 
जानकारी के अनुसार दुर्भाग्य से, पाकिस्तान उन कुछ देशों में शामिल है, जहां पोलियो के मामले फिर से सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि 2022 में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के उत्तर-पश्चिम वजीरिस्तान जिले से पोलियो के लगभग 20 मामले सामने आए थे। आगे प्रधानमंत्री ने कहा कि, मामलों के फिर से सामने आने से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अन्य हितधारकों सहित भागीदारों के बीच चिंता बढ़ गई है। हालांकि लगातार प्रयासों के कारण नए मामलों का आना नियंत्रित था और वायरस देश के अन्य हिस्सों में नहीं फैला। शरीफ ने अपने निरंतर प्रयासों और प्रतिबद्धताओं के लिए डब्ल्यूएचओ, हितधारकों, संबंधित विभागों और कानून प्रवर्तन कर्मियों का भी आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।