Search
Close this search box.

ब्रिटेन में ऋषि सुनक के अगले PM बनने पर बोले राष्ट्रपति बाइडेन, कहा- Rishi Sunak है अभूतपूर्व मील का पत्थर

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऋषि सनक के यूके प्रधानमंत्री बनने को ‘अभूतपूर्व मील का पत्थर’ बताया है।

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऋषि सनक के यूके प्रधानमंत्री बनने को ‘अभूतपूर्व मील का पत्थर’ बताया है। दुनिया के ज्यादातर नेताओं की तरह बाइडेन को भारतीय मूल के सनक नाम की आदत हो रही है. उन्होंने ऋषि सनक को राशि चक्र कहा। दरअसल, राशि, सनक के नाम के पहले शब्द ऋषि के समान है। लेकिन राष्ट्रपति और प्रथम महिला जिल बिडेन द्वारा आयोजित व्हाइट हाउस दिवाली समारोह में भारतीय-अमेरिकी दर्शकों के लिए इसका कोई मतलब नहीं था। 
दुनिया भर में हिंदुओं के उत्थान को बढ़ावा
बाइडेन ने कहा, हमें खबर मिली कि ऋषि सनक अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री हैं। इस दौरान बाइडेन ने अमेरिकी भारतीयों का हौसला बढ़ाया। सनक के प्रधानमंत्री बनने पर अभी तक राष्ट्रपति बिडेन ने आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है। सनक को कई भारतीय-अमेरिकियों का समर्थन प्राप्त है, विशेष रूप से वे जो उनमें एक गर्वित हिंदू की छवि देखते हैं। जैसा कि उन्होंने खुद को कहा, कोई है जो दुनिया भर में हिंदुओं के उत्थान को बढ़ावा देता है और भारतीय प्रधान मंत्री से भी ज्यादा। 
देश में लोकतांत्रिक रूप से चुने गए 
सनक का जन्म एक भारतीय मूल के परिवार में हुआ था, जो पूर्वी अफ्रीका से यूके में आकर बस गए थे। उनके पिता का परिवार पाकिस्तान में गुजरांवाला के वंशजों से ताल्लुक रखता था। वह देश में लोकतांत्रिक रूप से चुने गए शीर्ष पद पर आसीन होने वाले पहले भारतीय व्यक्ति हैं बिडेन ने सनक के बारे में अपने भाषण में कहा, मुझे लगा कि हम नागरिक अधिकार आंदोलन से निकलने वाली नफरत को हरा सकते हैं। 
उन्होंने कहा, “नफरत की भावना चट्टानों के नीचे तब तक छिपी रहती है जब तक उसे ऑक्सीजन नहीं दी जाती और यह तब सामने आती है जब पूर्वाग्रह से ग्रस्त लोग बोल रहे होते हैं।” हिंसक चरमपंथी एक बढ़ता हुआ खतरा हैं। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अपनी भारत यात्रा पर अपनी मां के परिवार के साथ दिवाली मनाने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।