Search
Close this search box.

Queen Elizabeth II: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी एलिजाबेथ II के अंतिम संस्कार में होंगी शामिल

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना जताने के लिए 17 से 19 सितंबर तक लंदन की यात्रा करेंगी।

ब्रिटेन की महारामी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की उम्र की मौत हो जाने के बाद विश्व में शोक की लहर उत्पन्न हो गई। हालांकि, 19 सितंबर को महारामी का अंतिम संस्कार होगा। इस दिन ब्रिटेन में राष्ट्रीय शोक बनाया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारामी के अंतिम संस्कार में शामिल होगी। बताया जा रहा कि मुर्मू 17 से 19 सितंबर तक ब्रिटेन के दौरे पर रहेंगी। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय ने औपचारिक तौर से स्पष्ट किया हैं। 
महारानी के निधन पर पीएम समेत इन्होने जताया था शोक
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को निधन हो गया था। राष्ट्रपति मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महारानी के निधन पर शोक जताया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर 12 सितंबर को यहां ब्रिटिश उच्चायोग गए और भारत की ओर से संवेदना जताई। महारानी के निधन पर भारत ने रविवार को एक दिन का राष्ट्रीय शोक भी घोषित किया था।
President Droupadi Murmu To Attend Funeral Of Queen Elizabeth II And Offer  Condolences On Behalf Of India | Queen Elizabeth II Funeral: ब्रिटेन की महारानी  एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल
19 सितंबर को किया जाएगा महारानी का अंतिम संस्कार
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के शासनकाल में, भारत और ब्रिटेन के संबंध काफी विकसित और प्रगाढ़ हुए हैं। राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में उन्होंने दुनिया भर के लाखों लोगों के कल्याण के लिए अहम भूमिका निभाई। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में आठ सितंबर को निधन हो गया था। उनका 19 सितंबर को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।