Search
Close this search box.

Queen Elizabeth II की पहल- लिज ट्रस को नियुक्त किया ब्रिटेन का नया पीएम, सनक को किया था पिछे

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया।

ब्रिटेन की राजनीति में सब उल्टा हो गया बताया जा रहा था कि भारतीए मूल के ऋषि सनक पीएम पद के लिए हार चुके हैं, और लिज ट्रस को पीएम पद के लिए औपचारिक तौर से नियुक्त कर दिया गया हैं।  
लिज ट्रस ने सनक को हराया, दी बड़ी मात
ट्रस देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं। वह 96 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पहुंचीं। महारानी ने औपचारिक रूप से ट्रस से नयी सरकार बनाने को कहा।
इससे पहले निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महारानी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। महारानी अपनी वार्षिक छुट्टियों के लिए एबर्डीनशायर स्थित आवास पर हैं।इसके बाद 47 वर्षीय ट्रस लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचकर प्रधानमंत्री के रूप में अपना पहला भाषण देंगी और इसके बाद कुछ प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों के नाम की घोषणा करेंगी।ट्रस ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को हरा दिया था।माना जा रहा है कि ट्रस के शीर्ष दल में अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन एकमात्र भारतीय मूल की सांसद हो सकती हैं। गोवा मूल की ब्रेवरमैन को पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल की जगह दी जा सकती है, जिन्होंने सोमवार को इस्तीफा दे दिया था।
शिक्षा मंत्री जेम्स क्लीवरली को विदेश मंत्री की जिम्मेदारी दी जा सकती
Britain New PM Liz Truss Will Change Entire Cabinet Rishi Sunak May Become  Member Of Liz Truss Team | Liz Truss Cabinet: पूरी कैबिनेट बदलेंगी ब्रिटेन  की नई PM, क्या ऋषि सुनक
बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल में उनकी करीबी सहयोगी के तौर पर प्रमुख भूमिका में रहने वाली भारतवंशी पटेल ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा, ‘‘मैं पीछे रहकर उन अनेक नीतियों और मुद्दों को उठाऊंगी, जिनके लिए मैं सरकार के अंदर और बाहर दोनों जगह खड़ी रही हूं।’’सुनक ने कंजरवेटिव पार्टी के नेता की दौड़ में हार के बाद कहा कि उन्हें अपने प्रचार अभियान पर गर्व है। उन्होंने संकेत दिया कि उनकी ट्रस सरकार में काम करने की योजना नहीं है।नये मंत्रिमंडल में कारोबार मामलों के मंत्री क्वासी क्वारतेंग का नाम वित्त मंत्री के लिए चल रहा है, वहीं शिक्षा मंत्री जेम्स क्लीवरली को विदेश मंत्री की जिम्मेदारी दी जा सकती है, जिसे अब तक ट्रस खुद संभाल रही थीं।
इनके अलावा ब्रिटिश पाकिस्तानी साजिद जाविद के साथ ही नदीम जहावी को भी बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है।माना जा रहा है कि रक्षा मंत्री बेन वालेस, अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री एनी-मैरी ट्रेवेल्यान और संस्कृति मंत्री एन डोरजी अपने पदों पर बने रह सकते हैं। ट्रस की करीबी दोस्त थेरेसी कॉफी स्वास्थ्य मंत्री के रूप में स्टीव बर्कले की जगह ले सकती हैं।ब्रिटेन के मीडिया की कुछ खबरों के मुताबिक मंत्रिमंडल में बदलाव के साथ ही डाउनिंग स्ट्रीट में भी बड़ा परिवर्तन हो सकता है तथा जॉनसन के कार्यकाल में रहे कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है या दूसरी जगहों पर भेजा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।