Ripudaman Malik murder case : कनाडा में रहने वाले सिख नेता रिपुदमन की गोली मारकर हत्या , एयर इंडिया बम धमाके में आया था नाम

कनाडा में रहने वाले जाने-माने सिख नेता और व्यवसायी रिपुदमन सिंह मलिक की गुरुवार सुबह ब्रिटिश कोलंबिया के सरे शहर में गोली मारकर हत्या कर दी गई।

कनाडा में रहने वाले जाने-माने सिख नेता और व्यवसायी रिपुदमन सिंह मलिक की गुरुवार सुबह ब्रिटिश कोलंबिया के सरे शहर में गोली मारकर हत्या कर दी गई।
सरे पुलिस अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि स्थानीय समयानुसार 9:26 बजे 128 स्ट्रीट पर गोलीबारी की एक सूचना मिली। पुलिस को गोली लगने से घायल एक व्यक्ति मिला। जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन मलिक ने प्राथमिक उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।
पूरी तरह से आग की चपेट में आए एक संदिग्ध वाहन को पुलिस ने ट्रेस कर लिया है। पुलिस संदिग्धों और एक अन्य वाहन की तलाश कर रही है जिसका इस्तेमाल हमलावरों को भगाने के लिए किया गया हो।
मलिक ने कनाडा में सिख धर्म को बढ़वा देने के लिए खुद को समर्पित कर दिया था। उन्होंने कनाडा में कई खालसा स्कूल चलाए। ये स्कूल पंजाबी भाषा और संस्कृति भी पढ़ते हैं। गर्मी की छुट्टियों में छात्र कीर्तन सहित सिख धर्म की कक्षाएं लेते हैं।
मलिक को 2005 में कनाडा की न्यायपालिका ने 1985 के एयर इंडिया बम विस्फोट मामले में बरी कर दिया था।
उनकी हत्या के पीछे राजनीतिक साजिश हो सकती है। मलिक ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर सिख समुदाय के लिए उनकी सरकार द्वारा उठाए गए सकारात्मक कदमों के लिए गहराई से आभार व्यक्त किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।