Search
Close this search box.

Big Deal : एलन मस्क का हुआ Twitter, 44 अरब डॉलर में बड़ा सौदा

टेस्ला (Tesla) कंपनी के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) इंक को 44 अरब डॉलर में खरीद लिया है।

टेस्ला (Tesla) कंपनी के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) इंक का मालिकाना हक मिल गया है। उन्होंने 44 अरब डॉलर में ट्विटर खरीदने का ऐलान किया है। एलन मस्क ने 14 अप्रैल को ट्विटर 54.20 डॉलर प्रति शेयर में खरीदने का प्रस्ताव दिया था।
जानकारी के मुताबिक, ये डील इसी साल पूरी कर ली जाएगी। डील क्लोज होते ही एलॉन के पास ट्विटर को पुरा कंट्रोल होगा और ट्विटर प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। एलन के पास जाते ही ट्विटर में कई तरह के बदलावों की सम्भावना है। अभी तक ट्विटर पब्लिक कंपनी है जिसके कई स्टेक होल्डर्स हैं।  
1650945949 twitter
विरोध के बाद मस्क ने खरीदारी राशि में की थी बढ़ोतरी
9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी में ट्विटर खरीदने के एलन मस्क के प्रस्ताव का माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के कई शेयरधारकों ने विरोध किया था। बाद में मस्क ने खरीदारी की राशि को बढ़ाकर 46.5 अरब डॉलर कर दिया था। ट्विटर में विरोध बढ़ने के बाद मस्क ने कहा था कि वे यदि यह सौदा नहीं होता है तो वे खुले बाजार से शेयर खरीदकर अपनी हिस्सेदारी बढ़ाएंगे। 
मस्क के लिए Twitter डील फायदे का सौदा
मस्क ने ट्विटर को 54.20 डॉलर प्रति शेयर की दर से खरीदा है। इस कीमत पर भी यह मस्क के लिए फायदे का सौदा रहा है। ट्विटर के शेयर का 52 सप्ताह का उच्च स्तर 73.34 डॉलर प्रति यूनिट रहा है। इस हिसाब से मस्क की यह खरीदारी 19.14 डॉलर प्रति शेयर सस्ती रही है।
1650945993 musk
सऊदी प्रिंस ने ठुकराया मस्क का प्रस्ताव
मस्क को रोकने के लिए ट्विटर ने शेयरहोल्डर राइट्स प्लान को मंजूरी भी दे दी थी। मस्क के प्रस्ताव को लेकर शेयरधारकों में संशय बना हुआ था। मस्क के प्रस्ताव को ट्विटर के प्रमुख निवेशक सऊदी के प्रिंस अल वालेद बिन तलाल अल सउद ने ठुकरा दिया था। उन्होंने कहा था, मुझे नहीं लगता कि प्रस्ताव इसके असली मूल्य के आसपास है।
ट्विटर में जबरदस्त क्षमता
एलन मस्क ने डील की घोषणा करते हुए एक बयान में कहा, “बोलने की आजादी एक कामकाजी लोकतंत्र का आधार है, और ट्विटर डिजिटल टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है। मैं नई सुविधाओं के साथ उत्पाद को बढ़ाकर, विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को खुला स्रोत बनाकर, स्पैम बॉट्स को हराकर और सभी मनुष्यों को प्रमाणित करके ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहता हूं।” उन्होंने कहा, “ट्विटर में जबरदस्त क्षमता है। मैं कंपनी और उपयोगकर्ताओं के समुदाय के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।”
एलन मास्क ने ट्विटर के ख़रीदने के पीछे की वजह फ़्री स्पीच को बताया है। दरअसल एलन मास्क ने कहा था कि ट्विटर में काफी पोटेंशियल है, लेकिन इसके लिए कंपनी को प्राइवेट बनाना होगा। अब चूँकि मस्क कंपनी खरीद ली है तो अब जो भी उन्होंने वादे किए हैं वो जल्द ही दिखने शुरू हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + seven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।