Search
Close this search box.

UK News: ब्रिटेन में मुद्रास्फीति कम होकर नंवबर में दर्ज की गई 10.7 प्रतिशत पर

ब्रिटेन में पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की गति धीमी पड़ने के साथ महंगाई दर नवंबर में नरम हुई है। हालांकि, यह अब भी 40 साल के उच्चस्तर के करीब है।

ब्रिटेन में पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की गति धीमी पड़ने के साथ महंगाई दर नवंबर में नरम हुई है। हालांकि, यह अब भी 40 साल के उच्चस्तर के करीब है।
india: India's Nov retail inflation eases to 11-month low of 5.88% - The  Economic Times Video | ET Now
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर नवंबर में सालाना आधार पर 10.7 प्रतिशत रही। यह अक्टूबर में 41 साल के उच्चस्तर 11.1 प्रतिशत प्रतिशत थी। नवंबर महीने की महंगाई दर अर्थशास्त्रियों के जताये गये 10.9 प्रतिशत के अनुमान से कम है।
Retail inflation eases to 3-month low at 6.77% in October against 7.41% in  September - The Economic Times Video | ET Now
 जानकारी के मुताबिक  इससे पहले, अमेरिका में भी मुद्रास्फीति में लगातार दूसरे महीने हल्की नरमी आई है। मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार महंगाई दर नवंबर में घटकर 7.1 प्रतिशत पर आ गयी जो अक्टूबर में 7.7 प्रतिशत थी। हालांकि, ब्रिटेन के अधिकारियों के अनुसार अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि मुद्रास्फीति चरम पर पहुंच चुकी है। ठंड पड़ने के साथ बिजली और गैस के दाम में तेजी से महंगाई पर प्रतिकूल असर पड़ने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।