Search
Close this search box.

अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप ने CNN पर दायर किया मानहानि का मुकदमा, 475 मिलियन डॉलर की हर्जाने की मांग

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को सीएनएन के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया। सीएनएन चैनल से 475 मिलियन डॉलर हर्जाने की मांग की।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को सीएनएन के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया। सीएनएन चैनल से 475 मिलियन डॉलर हर्जाने की मांग की। ट्रंप ने सीएनएन चैनल पर उनके खिलाफ ‘बदनाम और बदनामी का अभियान’ चलाने का आरोप लगाया है। वहीं, सीएनएन ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 
ट्रंप को टारगेट करने की कोशिश ?
यह मुकदमा फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल में यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर किया गया है। सीएनएन ने उन्हें राजनीतिक रूप से हराने के लिए एक प्रमुख समाचार संगठन के रूप में अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया है। इस मामले में ट्रंप ने 29 पन्नों का मुकदमा दायर किया है। दावा किया जा रहा है कि यह चैनल लंबे समय से उन्हें टारगेट करने की कोशिश कर रहा है।
अमेरिकी चुनावों में रूसी हस्तक्षेप
अपने पूरे व्यापार और राजनीतिक करियर के दौरान, ट्रम्प ने अक्सर समाचार कवरेज पर मीडिया संगठनों पर मुकदमा चलाने की धमकी दी है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि 2020 में द न्यूयॉर्क टाइम्स और द वाशिंगटन पोस्ट पर लिखे गए लेखों पर मुकदमा चलाया गया। इसने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को अमेरिकी चुनावों में रूसी हस्तक्षेप से जोड़ा।
टेक्नोलॉजी कंपनियों के खिलाफ भी मुकदमा दायर किया था
पद पर रहते हुए ट्रंप समय-समय पर सीएनएन की आलोचना करते थे। इसी तरह उन्होंने कई बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों के खिलाफ भी मुकदमा दायर किया था, जिसमें उन्हें बहुत कम सफलता मिली थी। 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हिल्स में हुई हिंसा के बाद ट्विटर ने उनका अकाउंट बंद कर दिया था, जिसके खिलाफ उन्होंने मुकदमा दायर किया था। हालांकि, इस साल की शुरुआत में कैलिफोर्निया की एक अदालत ने मामले को खारिज कर दिया था।
2024 में फिर से राष्ट्रपति चुनाव के लिए दौड़ सकते हैं ? 
द वॉल स्ट्रीट जर्नल (The Wall Street Journal) के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रम्प ने सीएनएन पर उन्हें एडॉल्फ हिटलर(Adolf Hitler) के साथ जोड़ने और उन्हें एक नस्लवादी के रूप में चित्रित करने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि नेटवर्क हाल ही में इन प्रयासों को इस उम्मीद में तेज कर रहा है कि वह 2024 में फिर से राष्ट्रपति चुनाव के लिए दौड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।