Search
Close this search box.

CES 2024 में दिखे ये 5 VR और AR गैजेट्स जो बदल देंगे आपकी ज़िंदगी

VERTUAL REALITY

CES 2024 यानी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो, इस साल CES 2024 टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी हलचल मचा चुका है, खासकर वर्चुअल रियलिटी (VR) और ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) के क्षेत्र में,आइए नज़र डालते हैं। उन 5 खास घोषणाओं पर जिन्होंने वर्चुअल रियलिटी (VR) और ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) गैजेट्स से सभी का ध्यान CES 2024 में अपनी और खींचा है:

1. SONY ने पेश किया है ‘Industrial grade mixed reality headset’:

Industrial grade mixed reality headset
सोनी ने इस बार उद्योग जगत के लिए एक खास मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट पेश किय। ये हेडसेट उच्च-गुणवत्ता वाले ग्राफिक्स, सटीक ट्रैकिंग और टिकाऊ डिज़ाइन का बेहतरीन मेल है। इसका इस्तेमाल उत्पाद डिजाइनिंग, मशीन मेंटेनेंस और कर्मचारी प्रशिक्षण जैसे कार्यों में बेहद मददगार साबित होगा।

2. reno x2 lite:
ये हल्के-फुल्के AR चश्मे पहनने में बेहद आरामदायक हैं और इनमें स्नैपड्रैगन AR1 जनरेशन 1 प्लेटफॉर्म का दमखम है। इनका इस्तेमाल वर्चुअल असिस्टेंट के तौर पर और लाइव कैप्शन जैसी सुविधाओं के लिए किया जा सकता है। ये चश्मे जुलाई-सितंबर 2024 में आम लोगों के लिए भी उपलब्ध हो जाएंगे।

3. xreal ultra 2:

xreal ultra 2

Xreal Ultra 2 AR Glasses बेहद उन्नत हैं और इनमें बड़ा  field of view, high-resolution display और शानदार tracking system मौजूद है। इनका इस्तेमाल गेमिंग, मनोरंजन, शिक्षा और यहां तक कि वास्तविक दुनिया में प्रोडक्ट डिजाइनिंग को और भी सहज बनाने के लिए किया जा सकता है।

4. vuzix shield:

vuzix shield

vuzix shield दुनिया के पहले smart cycling glasses हैं। इनमें Navigation, Route Guidance, Voice Command जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। साथ ही, ये साइक्लिस्ट की सुरक्षा का भी ख्याल रखते हैं।

5. lumen:
lumen एक ऐसा खास चश्मा है, जो दृष्टिबाधित लोगों की ज़िंदगी आसान बना सकता है। इसमें कैमरा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके आसपास का वातावरण दिखाया जा सकता है, जिससे नेत्रहीन लोग भी अपने आसपास को समझ सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 + five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।