CSK Vs DC : धोनी के धमाल और स्पिनरों के कमाल से चेन्नई की बड़ी जीत - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

CSK vs DC : धोनी के धमाल और स्पिनरों के कमाल से चेन्नई की बड़ी जीत

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के विकेट के आगे और विकेट के पीछे के जबर्दस्त प्रदर्शन तथा इमरान ताहिर की अगुवाई में स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी से चेन्नई

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के विकेट के आगे और विकेट के पीछे के जबर्दस्त प्रदर्शन तथा इमरान ताहिर की अगुवाई में स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी से चेन्नई सुपरकिंग्स ने बुधवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स पर 80 रन की बड़ी जीत दर्ज करके आईपीएल 2019 की अंकतालिका में फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया।

चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर चार विकेट पर 179 रन बनाये और इसके जवाब में दिल्ली को 16.2 ओवर में 99 रन पर ढेर कर दिया। इस जीत से चेन्नई ने लीग चरण में आखिर तक शीर्ष दो में अपनी जगह भी सुनिश्चित की जिससे उसे फाइनल में पहुंचने के दो मौके मिलेंगे।

चेन्नई की तरफ से सुरेश रैना ने 37 गेंदों पर 59 रन बनाये और फाफ डुप्लेसिस (41 गेंदों पर 39) रन के साथ दूसरे विकेट के लिये 83 रन की साझेदारी की लेकिन वह धोनी थे जिन्होंने 22 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 44 रन बनाकर चेन्नई को दमदार स्कोर तक पहुंचाया। रविंद्र जडेजा ने दस गेंदों पर 25 रन का योगदान दिया। चेन्नई ने अंतिम छह ओवरों में 91 रन बनाये।

इसके विपरीत दिल्ली की तरफ से केवल कप्तान श्रेयस अय्यर (31 गेंदों पर 44) और शिखर धवन (13 गेंदों पर 19 रन) ही दोहरे अंकों में पहुंचे। चेन्नई के लिये लेग स्पिनर ताहिर ने 12 रन देकर चार और बायें हाथ के स्पिनर जडेजा ने नौ रन देकर तीन विकेट लिये। आफ स्पिनर हरभजन सिंह और तेज गेंदबाज दीपक चाहर को एक एक विकेट मिला। धोनी ने एक कैच और दो शानदार स्टंप किये।

1558756398 d5f1zh uiaeviuj

चेन्नई की 13 मैचों में यह नौवीं जीत है और 18 अंक के साथ वह अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया। दिल्ली ने भी 13 मैच खेले हैं और उसकी यह पांचवीं हार है। वह 16 अंक के साथ अब दूसरे स्थान पर खिसक गया है। ये दोनों टीमें पहले ही प्लेआफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी हैं।

बड़े लक्ष्य के सामने दिल्ली ने शुरू से विकेट नियमित विकेट गंवाये। चाहर ने पहले ओवर में ही पृथ्वी साव (चार) को कवर प्वाइंट पर रैना के हाथों कैच कराया जिनका यह आईपीएल में 100वां कैच था। दूसरे सलामी बल्लेबाज धवन भी पावरप्ले के दौरान ही पवेलियन लौट गये। उन्होंने हरभजन पर छक्का लगाया था लेकिन इसी आफ स्पिनर ने अगले ओवर में उन्हें आफ ब्रेक पर बोल्ड किया। ऋषभ पंत (पांच) ने आते ही ताहिर की गेंद हवा में लहरा दी।

1558756399 d5fpvsgu8aacpz1

अय्यर ने अपनी शानदार फार्म जारी रखी। चाहर की गेंद पर उन्होंने बेहतरीन टाइमिंग से छक्का लगाया लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। जडेजा ने गेंद संभालते ही कोलिन इंग्राम को पगबाधा आउट कर दिया। अक्षर पटेल (नौ) भी दो ओवर तक गेंदबाजों को परखने के बाद स्लिप में कैच दिया। ताहिर ने इसी ओवर में नये बल्लेबाज शेरफन रदरफोर्ड (दो) को भी पवेलियन भेजा।

धोनी ने जडेजा के अगले ओवर में अपनी चपल विकेटकीपिंग का जोरदार नमूना पेश किया। उन्होंने क्रिस मौरिस और अय्यर दोनों को अपने सदाबहार अंदाज में स्टंप आउट करके चेन्नई की बड़ी जीत सुनिश्चित की। अय्यर ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया।

1558756399 d5fjwalv4aesn0w

इससे पहले रैना ने अगर टीम को धीमी शुरुआत से उबारा तो धोनी ने उनके प्रयासों को पंख लगाये। चेन्नई के कप्तान ने 19वें ओवर में क्रिस मौरिस की बीमर को छक्के लिये भेजा और फिर कैगिसो रबाडा की जगह टीम में लिये गये ट्रेंट बोल्ट की पारी की आखिरी दो गेंदों पर भी छक्के जड़े।

बोल्ट ने शुरू में बायें हाथ के स्पिनर जे सुचित (28 रन देकर दो विकेट) के साथ बेहद कसी हुई गेंदबाजी की थी। पहले तीन ओवर में तीन रन बने जबकि चौथे ओवर में सुचित ने शेन वाटसन को पवेलियन भेजा जो तब तक खाता नहीं खोल पाने के कारण लंबा शाट खेलने के लिये बेताब थे।

पावरप्ले तक भी चेन्नई का स्कोर एक विकेट 27 और दस ओवर के बाद एक विकेट पर 53 रन था। इसका प्रमुख कारण डुप्लेसिस की धीमी बल्लेबाजी थी जो स्पिनरों के सामने असहज नजर आ रहे थे। डुप्लेसिस ने दो छक्के लगाकर अपने स्ट्राइक रेट में कुछ सुधार किया लेकिन अक्षर पटेल ने उनकी आक्रामकता पर तुरंत ही विराम लगा दिया।

रैना ने सुचित पर दो चौके और छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में गेंदबाज ने उन्हें ललचाकर कैच देने के लिये मजबूर किया। रैना की पारी में आठ चौके और एक छक्का शामिल है। उनका स्थान लेने के लिये उतरे जडेजा ने पटेल और बोल्ट छक्के जमाये लेकिन मौरिस की गेंद हवा में लहराकर वह पवेलियन लौट गये।

1558756399 d5feta0v4aekd7z

पिछले मैच में अस्वस्थ होने के कारण नहीं खेल पाने वाले धोनी ने इसके बाद अंतिम ओवरों में लंबे शाट लगाने की अपनी क्षमता का नमूना फिर से दिखाकर चेपक में मौजूद अपने समर्थकों को मदमस्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven + 14 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।