रूसी अदालत ने Google पर लगाया भारी जुर्माना

एक रूसी अदालत ने मंगलवार को Google पर अपने रूसी उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को संग्रहीत करने में विफल रहने के लिए भारी जुर्माना लगाया है। दरअसल, यूक्रेन में युद्ध को लेकर रूस और पश्चिम के बीच तनाव के बीच तकनीकी दिग्गज पर यह जुर्माना लगा है।

Screenshot 8 18

15 मिलियन रूबल का लगा जुर्माना
आईटी कंपनी द्वारा रूस में रूसी नागरिकों पर व्यक्तिगत डेटा संग्रहीत करने से बार-बार इनकार करने के बाद मास्को के टैगांस्की जिला अदालत के एक मजिस्ट्रेट ने गूगल पर 15 मिलियन रूबल (लगभग $ 164,200) का जुर्माना लगाया। इससे पहले अगस्त 2021 और जून 2022 में गूगल पर रूसी कानून के तहत विदेशी संस्थाओं को अपने रूसी उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को स्थानीयकृत करने के आरोपों पर जुर्माना लगाया गया था।

पहले भी कई बार लगा जुर्माना
यूक्रेन में संघर्ष के बारे में कथित रूप से गलत जानकारी को हटाने में विफल रहने के लिए अमेरिकी तकनीकी दिग्गज को अगस्त में 3 मिलियन रूबल (लगभग 32,800 डॉलर) का जुर्माना देने का भी आदेश दिया गया था।पिछले साल मास्को द्वारा यूक्रेन में सेना भेजने के बाद रूस में गूगल का व्यवसाय प्रभावी रूप से बंद हो गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + 7 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।