CM नीतीश कुमार से लेकर इन नेताओं ने मनाया छठ का त्यौहार

आज देश के विभिन्न हिस्सों में छठ पूजा उत्सव पूरे जोरों से मनाया गया । तो वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्सव में भाग लिया और पटना में उगते सूर्य को ‘अर्घ्य’ दिया।सीएम को एक पूल के किनारे ‘अर्घ्य’ देते देखा गया, जहां महिला भक्त अनुष्ठान कर रही थीं; बाद में उन्हें प्रसाद भी मिला।इस बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को भी ओडिशा के संबलपुर जिले में छठ पूजा में भाग लेते और अनुष्ठानों के साथ प्रार्थना करते देखा गया।

HIGHLIGHTS POINTS:

  • CM नीतीश कुमार ने लिया छठ पूजा उत्सव में भाग
  • अजय राय ने परिवार के संग गंगा घाट पर दिया अर्घ्य
  • केरल के एर्नाकुलम में भी मनाई गई छठ पूजा
  • छठ पर्व बेहद है खास

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय भी अपने परिवार के साथ अर्घ्य देने के लिए वाराणसी के गंगा घाट पहुंचे और पूरे देश की भलाई के लिए प्रार्थना की, खासकर उत्तराखंड के उत्तरकाशी में फंसे 41 मजदूरों की सुरक्षित वापसी के लिए। इसके अलावा, दृश्यों में पश्चिम बंगाल के कोलकाता, दुर्गापुर, आसनसोल, कुल्टी, बिहार के पटना, मुजफ्फरपुर, बक्सर, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, लखनऊ, महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे और झारखंड के धनबाद, रांची सहित अन्य स्थानों के लोग छठ पूजा मनाते हुए दिखाई दे रहे हैं।

केरल के एर्नाकुलम में भी मनाई गई छठ पूजा

इसी तरह केरल के एर्नाकुलम में भी लोग छठ पूजा के मौके पर अर्घ्य देते नजर आए. उन्होंने कहा, “यह त्योहार सबसे पहले बिहार, झारखंड और उत्तर पूर्व में शुरू हुआ, अब यह भारत में हर जगह जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है…इसे प्रकृति की पूजा भी कहा जाता है…छठ पूजा का महत्व दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है।” इस बीच, दिल्ली के कालिंदी कुंज से ड्रोन दृश्यों में भगवान सूर्य को समर्पित त्योहार में भाग लेने वाले लोगों का एक समूह दिखाई दिया।

छठ पर्व क्यों है खास ?

छठ का चार दिवसीय त्योहार शुक्रवार को शुरू हुआ और इसे पवित्रता, सद्भावना और विश्वास का त्योहार माना जाता है। छठ पूजा एक ऐसा त्योहार है जिसमें भक्त डूबते और उगते सूर्य की पूजा करते हैं और उन्हें अर्घ्य देते हैं।
सोमवार की सुबह व्रतधारी उगते सूर्य को अर्घ्य देंगे और व्रत तोड़ेंगे। छठ पूजा हर साल बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और बंगाल जैसे राज्यों में बहुत धूमधाम से मनाई जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।