PM मोदी 8 से 10 जनवरी तक गुजरात दौरे पर, Vibrant Gujarat Global Summit का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 से 10 जनवरी की अपनी गुजरात यात्रा के दौरान मंगलवार को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो और बुधवार को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन करने वाले हैं। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।
मोदी द्विपक्षीय बैठकों में होंगे शामिल 
अपनी गुजरात यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय नेताओं और प्रमुख वैश्विक निगमों के सीईओ के साथ द्विपक्षीय बैठकों में शामिल होंगे।
एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे पीएम मोदी गांधीनगर के महात्मा मंदिर पहुंचेंगे. पीएम मोदी विश्‍व के नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे, इसके बाद शीर्ष स्तरीय वैश्विक निगमों के सीईओ के साथ रणनीतिक बैठक करेंगे।
10 जनवरी को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का करेंगे उद्घाटन 
वह मंगलवार को दिन के लगभग 3 बजे वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन करेंगे।
वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन 10 जनवरी को सुबह लगभग 9.45 बजे उसी स्थान पर करने की योजना है।
उद्घाटन समारोह के बाद प्रधानमंत्री वैश्विक कॉर्पोरेट नेताओं के साथ अपनी बातचीत जारी रखेंगे।
उनकी यात्रा आगे गिफ्ट सिटी तक विस्तारित होगी, जहां वह ग्लोबल फिनटेक लीडरशिप फोरम में प्रतिष्ठित व्यावसायिक हस्तियों के साथ बातचीत करेंगे।
शिखर सम्मेलन का 2024 संस्करण, जो 10-12 जनवरी तक चलता है, इस आयोजन का 10वां संस्करण है।
‘गेटवे टू द फ्यूचर’ थीम पर आधारित इस वर्ष का शिखर सम्मेलन वाइब्रेंट गुजरात के दो दशकों का जश्‍न मनाता है, जो इसे ‘सफलता के शिखर सम्मेलन’ के रूप में दर्शाता है।
आयोजन ने  34 भागीदार देशों और 16 भागीदार संगठनों को किया आकर्षित 
इस आयोजन ने 34 भागीदार देशों और 16 भागीदार संगठनों को आकर्षित किया है।
आयोजनों की विविध श्रृंखला को जोड़ते हुए उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में निवेश के अवसरों को उजागर करने के लिए शिखर सम्मेलन का लाभ उठाएगा।
शिखर सम्मेलन के एजेंडे में उद्योग 4.0, प्रौद्योगिकी और नवाचार, सतत विनिर्माण, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक गतिशीलता, नवीकरणीय ऊर्जा और स्थिरता की ओर संक्रमण जैसे समकालीन वैश्विक मुद्दों पर सेमिनार और सम्मेलन शामिल हैं।
वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो में, विभिन्न कंपनियां अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को एकीकृत करते हुए अपने नवीनतम नवाचारों और उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी।
इस व्यापार शो के फोकस क्षेत्रों में ई-मोबिलिटी, स्टार्ट-अप, एमएसएमई, ब्लू इकोनॉमी, ग्रीन एनर्जी और स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + 17 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।