Search
Close this search box.

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला बरकरार, SC के निर्णय पर ये बोले PM मोदी-गृह मंत्री अमित शाह

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का केंद्र सरकार का निर्णय बरकरार रहेगा। सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने सोमवार (11 दिसंबर) को कहा- धारा 370 अस्थायी प्रावधान था। भारत के चीफ जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और भारतीय संविधान के सभी प्रावधान जम्मू-कश्मीर पर लागू हो सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने कहा, आज का फैसला सिर्फ कानूनी फैसला नहीं है; यह आशा की किरण है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने X पर लिखा, अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर आज का सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक है और 5 अगस्त 2019 को भारत की संसद द्वारा लिए गए फैसले को संवैधानिक रूप से बरकरार रखता है; यह जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में हमारी बहनों और भाइयों के लिए आशा, प्रगति और एकता की एक शानदार घोषणा है। न्यायालय ने, अपने गहन ज्ञान से, एकता के मूल सार को मजबूत किया है जिसे हम, भारतीय होने के नाते, बाकी सब से ऊपर प्रिय मानते हैं और संजोते हैं।

मोदी ने कहा, मैं जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि आपके सपनों को पूरा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता अटूट है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि प्रगति का लाभ न केवल आप तक पहुंचे, बल्कि इसका लाभ हमारे समाज के सबसे कमजोर और हाशिए पर रहने वाले वर्गों तक भी पहुंचे, जो अनुच्छेद 370 के कारण पीड़ित थे। आज का फैसला सिर्फ कानूनी फैसला नहीं है; यह आशा की किरण है, उज्जवल भविष्य का वादा है और एक मजबूत, अधिक एकजुट भारत के निर्माण के हमारे सामूहिक संकल्प का प्रमाण है।

अमित शाह बोले- कश्मीर में शांति लौटी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया फैसले का स्वागत

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।