कांग्रेस ने संस्थाओं का नाम गांधी परिवार पर रखा, पीएम मोदी ने महान ऋषियों के नाम पर : खन्ना

भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने कहा कि कांग्रेस ने संस्थाओं का नाम गांधी परिवार पर रखा जबकि मोदी ने महान ऋषियों के नाम पर।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं और उनकी पार्टी ने हमेशा संस्थाओं का नाम गांधी परिवारों के नाम पर रखा है। यहां तक की देश की संस्कृति को मिटाने के लिए देश की सड़कों, इमारत और अनेकों दोरोहर के नाम मुगलों, अंग्रेजों और गांधी परिवार के नाम पर रखा गया।पर इस संस्कृति और परंपरा को तोड़ा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अयोध्या में बने एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा। सभी संस्थाओं का नाम बी आर अंबेडकर और अनेकों जाने माने नायकों के नाम पर रखा जिनका अद्भुत योगदान भारत के विकास के लिए रहा है।

मोदी ने अनुसूचित जाति को नई पहचान दी है जबकि कांग्रेस ने केवल राजनीति का काम किया। केंद्र की मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए अनेकों योजनाएं बनाई व उनका मान बढ़ाया। केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच 49:51 के अनुपात में केंद्र प्रायोजित योजना के तहत राज्य अनुसूचित जाति विकास निगमों (एससीडीसी) को शेयर पूंजी योगदान जारी किया जाता है। कुल 27 ऐसे राज्य-स्तरीय निगम हैं जो अनुसूचित जातियों के आर्थिक विकास के लिए काम कर रहे हैं, हालांकि इनमें से कुछ निगम समाज के अन्य कमजोर वर्गों, जैसे अनुसूचित जनजातियों, ओबीसी, अल्पसंख्यकों आदि की आवश्यकताओं को भी पूरा कर रहे हैं।

एससीडीसी के मुख्य कार्यों में पात्र एससी परिवारों की पहचान करना और उन्हें आर्थिक विकास योजनाएं शुरू करने के लिए प्रेरित करना, ऋण सहायता के लिए वित्तीय संस्थानों को योजनाओं को प्रायोजित करना, कम ब्याज दर पर मार्जिन मनी के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करना, सब्सिडी प्रदान करना शामिल हैं। पुनर्भुगतान दायित्व को कम करने और अन्य गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के साथ आवश्यक गठजोड़ प्रदान करने के लिए राज्यों की विशेष घटक योजना के लिए विशेष केंद्रीय सहायता की योजना के तहत राज्यों को धनराशि उपलब्ध करवाई गई है।

अनुसूचित जातियों को ऋण की सुविधा के लिए एससीडीसी स्थानीय बैंकों, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम (एनएसएफडीसी) और राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम (एनएसकेएफडीसी) के साथ गठजोड़ करता है। इस प्रकार एससीडीसी लक्ष्य समूह को मार्जिन मनी ऋण और सब्सिडी के माध्यम से क्रेडिट और लापता इनपुट प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। एससीडीसी आर्थिक गतिविधियों के विभिन्न क्षेत्रों को कवर करने वाली रोजगार उन्मुख योजनाओं को वित्तपोषित करता है जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ लघु सिंचाई सहित कृषि और संबद्ध गतिविधियां, लघु उद्योग, परिवहन और व्यापार और सेवा क्षेत्र शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।